रामकुमार यादव, अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ का शिमला कहे जाने वाले ‘मैनपाट’ में मैनपाट महोत्सव का आगाज हुआ. आयोजन के पहले दिन कवि सम्राट कुमार विश्वास ने अपनी प्रस्तुतियों से समा बांध दिया. खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया और इसे मैनपाट और सरगुजा के लिए एक मील का पत्थर बताया, जिससे सरगुजा जिले में पर्यटन के क्षेत्र में विकास होगा.

प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास की प्रस्तुति के बाद कलाकार शीतल ने भोजपुरी का ऐसा तड़का लगाया, जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. उन्होंने मैलोडी गाने में कहे तोसे सजना से शुरुआत की, तो अंत में लगावेलू जब लिपिस्टिक गाना गाया गया तो लोग अपने पैर थिरकने से रोक नहीं पाए और जमकर डांस किया. लोगों की डिमांड पर कलेक्टर ने भोजपुरी गाने का प्रोग्राम एक दिन की बजाए दो दिन कर दिया. इस तरह से दर्शक को अब 12 और 13 मार्च को भोजपुरी गाना सुनने को मिलेगा.

वहीं शाम ढलते ही सुनील मानिकपुरी ने छत्तीसगढ़िया गानों से समा बांधा. उन्होंने हमर पारा तुहर पारा गाने से शुरुआत कर अंतिम में हाय रे सरगुजा नाचे गाने पर जलवा बिखेरा. इस दौरान जो भी मौजूद था, वह भी अपने आप को थिरकने से नहीं रोक पाए.

इसे भी पढ़ें : वास्तु दोष : ग्रहों को मजबूत कर सुख और समृद्धि की हो सकती है प्राप्ति, आप भी तुरंत करा लें ये काम…

पहले दिन कुमार विश्वास को सुनने के लिए काफी संख्या में यहां भीड़ जमा हुई. कुमार विश्वास ने लोगों के भरोसे को बरकरार रखते हुए अपनी प्रस्तुतियों से खूब आनंदित किया. सत्ता पक्ष के नेताओं के सामने ही उन पर ही कटाक्ष कर कुमार विश्वास ने जताया कि वह किसी राजनीतिक दल से नहीं बल्कि विशुद्ध कवि हैं, जिसका आनंद न सिर्फ नेताओं ने बल्कि श्रोताओं ने भी खूब उठाया.

इस दौरान कलेक्टर संजीव झा ने कहा कि इस पहल से मैनपाट को एक नई पहचान मिल सकेगी. वहीं खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि मैनपाट में पर्याप्त संभावनाएं हैं. पर्यटन के क्षेत्र में इसका आयाम काफी विकसित किया जा सकता है, जिसके लिए सरकार और जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है.

इसे भी पढ़ें : Election 2022: 60 सीटें ऐसी जहां हार-जीत का अंतर 1 हजार वोटों से भी कम… ये उम्मीदवार हारा सबसे कम वोटों से

दरअसल, मैनपाट छत्तीसगढ़ का शिमला के रूप में जाना जाता है. यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से मैनपाट महोत्सव का आयोजन किया जाता है. हर साल होने वाले इस आयोजन में स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ देश भर में प्रसिद्ध कलाकारों को भी आमंत्रित किया गया है. 11 मार्च से शुरू होकर मैनपाट महोत्सव 13 मार्च तक चलेगा. कार्यक्रम के समापन पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के शामिल होने की संभावना है.