रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के आयुक्त प्रभात मलिक के आदेशानुसार नगर निगम राजस्व विभाग जोन 3 और जोन 8 के राजस्व विभाग की टीम ने कुल 4 बड़े बकायेदारों पर अभियान पूर्वक कार्रवाई की. उनके संबंधित परिसरों में ताला लगाकर सीलबंदी की. नगर निगम राजस्व विभाग को बकाया राजस्व की अदायगी नहीं करने पर संबंधित जोन कमिश्नरों के नेतृत्व और जोन सहायक राजस्व अधिकारियों की उपस्थिति में की.

आयुक्त ने सभी जोन कमिश्नरों और जोन सहायक राजस्व अधिकारियों को नगर निगम रायपुर को बकाया राजस्व की अदायगी नहीं कर रहे संबंधित बड़े बकायेदारों पर निरंतर अभियान पूर्वक कड़ी कार्रवाई कर उनके संबंधित परिसरों में ताला लगाकर सीलबंदी करने की कार्रवाई करने के निर्देश नगर निगम के हित में दिए हैं.

नगर निगम जोन 3 राजस्व विभाग की टीम ने शंकरनगर वार्ड क्रमांक 30 में स्थित बडे बकायेदार किशोर मिनी मॉल द्वारा नगर निगम जोन 3 राजस्व विभाग को 1 लाख 84 हजार 871 रू. का बकाया राजस्व अब तक अदा नहीं करने पर और भारी गंदगी फैलाये जाने पर प्रकरण में कुर्की वारंट की तामिली की गई. बकायेदार के मॉल को ताला लगाकर सीलबंद करने की कड़ी कार्रवाई की गई.

नगर निगम जोन 3 राजस्व विभाग की टीम ने जोन क्षेत्र में शिमला मार्केट में बडे बकायेदार विनोद कुमार द्वारा नगर निगम को 1 लाख 856 रू. का बकाया राजस्व अब तक अदा नहीं करने पर स्थल पर कुर्की की कार्रवाई प्रारंभ की.

इसी दौरान संबंधित बड़े बकायेदार विनोद कुमार ने नगर निगम जोन 3 राजस्व विभाग की टीम को स्थल पर ही 1 लाख 856 का सम्पूर्ण बकाया तत्काल अदा करते हुए स्वयं को नगर निगम की कुर्की की कार्रवाई से सुरक्षित रखा. इसके उपरांत नगर निगम जोन 3 राजस्व विभाग की टीम ने जोन के तहत आने वाले गुरू गोविंद सिंह वार्ड क्रमांक 29 के बड़े बकायेदार कुलवंत सिंह खैरा द्वारा नगर निगम राजस्व विभाग जोन 3 को 2 लाख 64 हजार 750 रुपये का बकाया राजस्व अब तक अदा नहीं करने पर संबंधित परिसर को सीलबंद कर ताला बंदी की कार्रवाई की गई.

जोन 8 के तहत आने वाले माघव राव सप्रे वार्ड क्रमांक 69 के क्षेत्र में स्थित नगर निगम जोन 8 राजस्व विभाग के बड़े बकायेदार इंडियन ऑयल प्रोपराइटर रवि कोहली के परिसर को बकाया राजस्व 4 लाख 19 हजार 250 रुपये का भुगतान नगर निगम राजस्व विभाग जोन 8 को नहीं करने पर परिसर को राजस्व विभाग एवं जोन नगर निवेश विभाग की टीम ने ताला लगाकर सीलबंद करने की कार्रवाई की.

जोन 8 के माधव राव सप्रे वार्ड क्रमांक 69 में स्थित नगर निगम के बड़े बकायेदार जवैद हुसैन के प्रिंटिंग प्रेस परिसर को 4 लाख 397 रुपये का बकाया राजस्व नगर निगम जोन 8 राजस्व विभाग को अदायगी नहीं करने पर ताला लगाकर सीलबंद करने की कड़ी कार्रवाई की गई.

नगर निगम जोन 8 राजस्व विभाग को बकाया राजस्व अब तक अदा नहीं करने वाले बड़े बकायेदारों के विरूद्ध इसी प्रकार से संबंधित परिसरों में ताला लगाकर सीलबंद करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.

आयुक्त के आदेशानुसार बडे़ बकायेदारों के परिसरों को बकाया राजस्व का भुगतान नगर निगम को नहीं करने पर सीलबंद करने के पूर्व नगर निगम जोन 8 राजस्व विभाग की ओर से छ.ग. नगर पालिक निगम अधिनियम के प्रावधान के तहत डिमांड बिल/डिमांड नोटिस और अंतिम सूचना पत्र जारी किया गया.

इसके बाद भी संबंधित दोनों बड़े बकायेदारों द्वारा नगर निगम जोन 8 राजस्व विभाग को बकाया राजस्व का भुगतान नहीं किये जाने पर आयुक्त के आदेशानुसार आज अभियान पूर्वक संबंधित बकायेदारों के परिसरों में ताला लगाकर सीलबंद करने की कड़ी कार्रवाई की गई. अभियान आगे भी निरंतर जारी रहेगा.