रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जगरगुंडा के एडसमेटा मुठभेड़ मामले में न्यायिक जांच आयोग प्रतिवेदन और शासन द्वारा की गई कार्रवाई की रिपोर्ट पेश करेंगे. इसके साथ ही साथ ही सीजी पीएससी का 16वां वार्षिक प्रतिवेदन भी पटल पर रखेंगे.

विधानसभा बजट सत्र के दौरान सोमवार को गृह एवं पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू, वन मंत्री मो.अकबर और महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया के विभाग के बजट अनुदान मांगों पर चर्चा होगी. इसके साथ ही कांग्रेस विधायक अरुण वोरा कोरोना से मृतकों के परिजनों को मुआवजा नहीं मिलने पर राजस्व मंत्री और भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा प्रदेश में मंडी टैक्स में वृद्धि किए जाने की ओर कृषिमंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे.

इसके अलावा प्रमोद शर्मा और आशीष छाबड़ा भी अलग-अलग विषयों पर सरकार का ध्यान आकर्षित करेंगे. प्रश्नकाल में शिक्षा विभाग द्वारा बिना टेंडर खाद्यान्न सामग्री खरीदने और शिक्षक भर्ती और अतिथि शिक्षकों के नियमितीकरण का मामला उठने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें : अल्बर्ट आइंसटीन के जन्मदिन पर विशेष: छत्तीसगढ़ के पीयूष की कहानी, 13 साल के उम्र में बने वैज्ञानिक…

जांच में लगे आठ साल

बता दें कि 17 तथा 18 मई, 2013 की दरमियानी रात को जिला बीजापुर के थाना जगरगुण्डा के ग्राम एडसमेटा में हुए कथित मुठभेड़ मामले में जस्टिस वीके अग्रवाल जांच कमेटी ने 11 सितंबर 2021 को अपनी जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी. इस घटना में सुरक्षाकर्मियों की से फायरिंग में चार नाबालिग सहित आठ लोगों की मौत हुई थी.

आठ साल बाद राज्य मंत्रिमंडल को सौंपी गई जांच रिपोर्ट में निष्कर्ष में क्या निकला है, अब उसका खुलासा न्यायिक जांच आयोग का प्रतिवेदन और उस पर शासन द्वारा की गई कार्यवाही का विवरण पटल पर रखने के साथ होगा.