राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से गिरफ्तार बांग्लादेश के आतंकी पूछताछ में कई अहम राज उगल रहे हैं। आतंकी मप्र में जेएमबी की छात्र शाखा (नर्सरी) तैयार करने भोपाल आए थे।

जेएमबी की छात्र शाखा इस्लामी शिविर से युवाओं को जोड़ने की साजिश थी। तीन महीने में भोपाल में दर्जनभर बैठकें की थीं। शहर के निशातपुरा, टीला जमालपुरा और करोंद इलाके में बैठक हुई थी।आतंकियों की बैठकों में शामिल हुए युवाओं की तलाश की जा रही है। आतंकी युवाओं से मिलकर संगठन की विचारधारा को समझाते और युवाओं को जिहादी साहित्य उपलब्ध कराते थे।आतंकियों से पूछताछ में यह अहम खुलासा हुआ है।

Read More : मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्रः अनुदान मांगों पर होगा मतदान, सीएम शिवराज आज झाबुआ दौरे पर, भगोरिया महोत्सव में होंगे शामिल

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश एटीएस के बाद यूपी एटीएस ने भी कार्रवाई की है। साजिश में शामिल एक आरोपी इनामुलहक को यूपी के सहारनपुर से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपी देश विरोधी गतिविधियों में शामिल था। फेसबुक, यूट्यूब के जरिए जेहाद से जुड़े वीडियो पोस्ट कर प्रचारित किए थे। बताया जाता है कि आरोपी पाकिस्तान में ट्रेनिंग के लिए जाने वाला था। आरोपी पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से जुड़े व्हाट्सएप ग्रुप पर सक्रिय था ।आरोपी के सहयोगी मोहम्मद फुरकान अली और नबील खान को भी गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के पास से आधार कार्ड, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड, सिम कार्ड, मोबाइल फोन, मेमोरी कार्ड जब्त किया गया है।

Read More : आरक्षक भर्ती परीक्षा-2017ः सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को दिया आदेश, विधिवत रूप से लागू किया जाए आरक्षण

इधर पुलिस आतंकियों को फंडिंग करने वाले आरोपियों की तलाश तेज कर दी है। बांग्लादेश के अलावा इंडिया से भी आरोपियों को फंडिंग हो रही थी। आरोपी महंगे प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते थे। एटीएस को प्रदेश के आतंकियों की इंदौर, उज्जैन, रतलाम, रायसेन, बुरहानपुर, सीहोर, विदिशा, शाजापुर, ग्वालियर समेत कई जिलों में स्लीपर सेल का पता चला है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus