प्रतीक चौहान. रायपुर/दुर्ग. कोई भी खूबसूरत लड़की आपको दोस्ती के बाद न्यूड वीडियो कॉल करने कह रही है तो आप सावधान हो जाइये. कही ऐसा न हो कि आप सेक्सटॉर्शन गैंग का शिकार हो रहे है.  ऐसे ही गैंग का खुलासा दुर्ग पुलिस ने किया है. जिसमें एक युवक ने इस गैंग से परेशान होकर आत्महत्या कर ली थीं.

आप पहले ये समझ ले कि ये गैंग कैसे बनाता है शिकार

आरोपी सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी बनाकर उसमें खूबसूरत लड़कियों की फोटो लगाते है, फिर आम लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते है. जैसे ही कोई दोस्त बन जाता है उस वाट्सएप नंबर मांगकर वहां बातचीत शुरू करते हैं.

 इसके बाद उसे पूरी तरह जाल में फंसाकर वीडियो कॉल पर आने के लिए कहा जाता है और पीड़ित को कपड़े उतारने के लिए कहा जाता है. वीडियो काल पर आते ही गैंग मेंबर अश्लील वीडियो चलाते हैं और वीडियो काल को रिकार्ड करके लोगों को ब्लैकमेल करते हैं और फिर वीडियो वायरल करने के नाम पर पैसों की उगाही की जाती है.सेक्सटॉर्शन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहाःएसएसपी दुर्ग

सेक्सटॉर्शन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहाःएसएसपी दुर्ग

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बीएन मीणा ने बताया कि सेक्सटॉर्शन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने अपील की है कि लोग शर्म संकोच न करें. सीधे पुलिस को कंप्लेंट करें. किसी अनजान से वीडियो कॉल के जरिए जुड़ना रिस्क हो सकता है. क्योंकि वीडियो के साथ आपका डेटा भी ट्रांसफर होता है सेक्सटॉर्शन में आपकी सेक्सुअल एक्टिविटी का वीडियो रिकॉर्ड करते हैं. उसे ऐप के जरिए एडिट करके ब्लैकमेलिंग के लिए तैयार कर लेते हैं. अभी तक की केस स्टडी से पता चला है कि लोग इनकी डिमांड मानकर रकम दे बैठते हैं. जबकि दोबारा ब्लैकमेलिंग का खतरा भी बना रहता है. वे लोग दोबारा से उस वीडियो का मिसयूज करते हैं. कई बार देखा गया है कि पहली थ्रेट काम नहीं करती तो ये लोग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के लीगल अफसर एवं सायबर सेल के अधिकारी बनकर अप्रोच करते हैं. उसके लिए ट्रू कॉलर में अपना नंबर उसी नाम से सेव करते हैं. फिर संपर्क करते हैं कि आपके वीडियो और चैट की कंप्लेंट मिली है. इसकी पुलिस रिपोर्ट कर रहे हैं. ऐसी थ्रेट में न आएं . क्योंकि डिजिटल मीडिया में बहुत आसान है , खुद को दूसरे रूप में पेश करना.वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बीएन मीणा ने बताया कि सेक्सटॉर्शन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने अपील की है कि लोग शर्म संकोच न करें. सीधे पुलिस को कंप्लेंट करें. किसी अनजान से वीडियो कॉल के जरिए जुड़ना रिस्क हो सकता है. क्योंकि वीडियो के साथ आपका डेटा भी ट्रांसफर होता है सेक्सटॉर्शन में आपकी सेक्सुअल एक्टिविटी का वीडियो रिकॉर्ड करते हैं .

दुर्ग के युवक ने इसी गैंग से परेशान होकर की थी आत्महत्या

थाना बोरी के दीपक देवांगन ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थीं. जिस पर से थाना बोरी में मर्ग क्रमांक 10/2021 कायम कर जांच प्रारंभ की गई. मर्ग जांच के दौरान मृतक दीपक देवांगन के घर – परिवार , दोस्त यारों से घटना के संबंध में पूछताछ करने पर पिछले 02-03 दिनों से परेशान रहने की जानकारी प्राप्त हुई. मर्ग जांच में मृतक के फोन की तकनीकी जांच करने से किसी अंजान लड़की द्वारा वीडियो वायरल करने के नाम पर पैसे की मांग कर ब्लैकमेल करने से परेशान हो कर आत्महत्या किये जाने की जानकारी प्राप्त हुई . जिसके बाद उक्त गैंग का पता चला और फिर दुर्ग पुलिस ने आरोपी वकील अहमद पिता सहीद अहमद, निवासी लोहिंगाखुर्द, झुडा , तह . फिरोजपुर , जिला नूह , ( हरियाणा ) को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं इस मामले में जहीर अब्बास पिता नूर मोहम्मद, निवासी ग्राम गोकलपुर , थाना पूनहाना, जिला नूह , मेवात , ( हरियाणा ) और अजरूद्दीन पिता आसू , निवासी ग्राम लोहिंगाखुर्द , थाना पूनहाना , जिला नूह , मेवात , ( हरियाणा ) फरार है. जिन्हें जल्द गिरफ्तार करने का दावा दुर्ग पुलिस कर रही है.

पुलिस ने की अपील

 1. फेसबुक पर किसी भी अंजान लड़की का फ्रेन्ड रिक्वेस्ट स्वीकार न करे.

2. फेसबुक या सोशल मीडिया एप में अजॉन लोगो से दोस्ती न करें.

3. यदि आप हनी ट्रैप जैसे अपराध के शिकार हो जाने पर सायबर सेल में तुरंत संपर्क करे.

4. किसी अंजान व्यक्ति से विडियो कॉल पर बात ना करें.

पुलिस की इस टीम ने पकड़ा गैंग

थाना बोरी से निरीक्षक संतोष मिश्रा, प्र.आर . रामकृष्ण तिवारी, आर . शहबाज खान, पंकज चतुर्वेदी, राजकुमार चंद्रा , जगजीत सिंह एवं सायबर सेल से निरीक्षक गौरव तिवारी, सउनि शमित मिश्रा, प्र.आर. चंद्रशेखर बंजीर, आरक्षक विक्रांत यदु, विजय शुक्ला, जावेद खान.