चंडीगढ़। पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान कुछ ही देर में शपथ ले लेंगे. चेहरे के तौर पर वह पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री होंगे. हालांकि, कार्यकाल के लिहाज से वह पंजाब के 25वें CM हैं. शपथ दिलवाने के लिए राज्यपाल बीएल पुरोहित खटकड़ कलां पहुंच गए हैं. वहीं भगवंत मान और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल भी मोहाली से चौपर के जरिए खटकड़ कलां पहुंच गए हैं. उनके साथ पंजाब सह प्रभारी राघव चड्‌ढा भी मौजूद हैं. भगवंत मान की अपील के बाद उनके समर्थक बसंती रंग की पगड़ी और दुपट्‌टा ओढ़कर समारोह में पहुंचे हैं. भगवंत मान का सियासी सफर शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां से ही 2011 में शुरू हुआ था.

भगवंत मान के बेटे-बेटी भी खटकड़ कलां पहुंचे

भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह के लिए अमेरिका से उनकी बेटी सीरत कौर मान और बेटा दिलशान मान भी खटकड़ कलां पहुंचे हैं. भगवंत मान का 2015 में पत्नी इंद्रप्रीत कौर से तलाक हो गया था.

भगवंत मान आज लेंगे सीएम पद की शपथ, बसंती रंग की पगड़ी पहन आने लगे लोग, 2 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

भगवंत मान का खटकड़ कलां से पुराना नाता

भगवंत मान शहीद ए आजम भगत सिंह के जीवन से काफी प्रभावित हैं. 2011में उन्होंने पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब (PPP) से सियासी जीवन की शुरुआत की. इसकी घोषणा खटकड़ कलां से ही हुई थी. यहीं उन्होंने जीवन की पहला राजनीतिक भाषण दिया था. कॉमेडियन से लेकर पहली बार संगरूर सीट से सांसद चुने जाने पर भी वह यहां आए थे.

16 मार्च को भगवंत मान और 19 मार्च को AAP के मंत्री लेंगे शपथ, 57 पूर्व मंत्रियों-विधायकों को 26 मार्च तक फ्लैट-बंगले खाली करने का आदेश

16 है भगवंत मान का लकी नंबर

भगवंत मान 16 नंबर को खुद के लिए लकी मानते हैं. उनकी पहली कैसेट ‘गोभी दीए कच्चीए व्यापारणें आई’ 16 मई 1992 को रिलीज हुई थी. 16 दिसंबर 1992 को मान की कॉमेडी कैसेट ‘कुल्फी गर्मा-गर्म’ आई, जिससे उन्हें मशहूरी मिली. 16 मई 2014 को ही मान पहली बार संगरूर सीट से लोकसभा सांसद चुने गए. मान की यह पहली चुनावी जीत 16वीं लोकसभा चुनाव में हुई थी. भगवंत मान ने इस बार 16वीं विधानसभा के लिए CM चेहरे के तौर पर चुनाव लड़ा और उनकी पार्टी को 92 सीटें मिलीं.