सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर. फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर राजनीति तेज हो गई है. फिल्म देखने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि द कश्मीर फाइल्स फिल्म में कोई संदेश नहीं है, सब आधा अधूरा है. केवल हिंसा दिखाने की कोशिश है. भाजपा वालों के सामने खड़े हो जाओ, तो भाग जाते हैं. आमंत्रित करने के बाद भी भाजपा का कोई व्यक्ति फिल्म देखने नहीं आया.

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी के मैग्नेटो माल के PVR में फिल्म द कश्मीर फाइल्स देखे. साथ में मंत्री, विधायक और अन्य नागरिक उपस्थित रहे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में सभी सदस्यों को आमंत्रित करते हुए कहा था कि चलो आज एक साथ जाकर फिल्म देखते हैं. फिल्म देखने के बाद सीएम भूपेश बघेल ने कहा कश्मीर फाइल देखा, कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं पर यह फिल्म बनी है, जिसमें एक परिवार पर घटी घटना को पिक्चर आगे बढ़ता है, लास्ट में फ़िल्म का नायक ने कहा है कि हिंदू बस और नहीं बल्कि सिख ईसाई मुसलमान की हत्याएं हुई.

बघेल ने कहा कि ‘इस पिक्चर के माध्यम से राजनीतिक संदेश देने की कोशिश की गई है, जैसे कि कश्मीरी पंडितों की हत्या हुआ, विस्थापन हुआ, ये वो दौर है 1989-90 का जब B P पी सिंह प्रधानमंत्री थे, अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी उस समय भारतीय जनता पार्टी का नेतृत्व कर रहे थे और पूरा समर्थन था. उस समय जगमोहन जी राज्यपाल थे. इस समय कश्मीरी पंडितों को रोकने का प्रयास नहीं किया गया, बल्कि वहां से जाने के लिए कहा गया वहां राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया. वहां सेना नहीं भेजी गई सेनातब भेजी गई, जब पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी लोक सभा में घेराव करते हैं तब सेना भेजी गई.’

इसे भी पढ़ें – द कश्मीर फाइल्स : अखिलेश यादव बोले- यह मूवी बन सकती है तो ‘लखीमपुर फाइल्स’ क्यों नहीं…

सीएम बघेल ने कहा कि आज भी कश्मीरी पंडितों का समस्या वही है, 370 हटा दिया गया, लेकिन ना उसको बसाने का काम किया जा रहा है, ना ही पहले हुई ना ही अब प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में, 370 हटाया कितने समय हो गया, लेकिन अब भी बसाने का काम नहीं किया जा रहा है. ना ही कोई समाधान दिखाया गया है. जब कोई पिक्चर बनाते हैं तो उसमें समाधान दिखाते हैं, लेकिन डायरेक्टर ने कोई समाधान नहीं बताया है बल्कि एक लेक्चर दी है, वर्तमान सरकार 370 हटाकर सिर्फ़ राजनीति की है,370 हटाते समय कहा गया था वहाँ ज़मीन लेंगे.

भूपेश बघेल ने कहा कि हरियाणा के मंत्री ने कुछ और ही बयान दिया था, लेकिन उसको मैं कहूंगा नहीं, आज तक की कश्मीरी पंडितों को वापस नहीं किया गया. न ही जो उनको आहाता देनी चाहिए उसमें वृद्धि भी नहीं की गई है. भाजपा वाले सामने कोई खड़ा होता है तो पलायन कर जाते हैं, सामना नहीं करते इसलिए हमने पिक्चर देखे हैं देखने के बाद बता रहे पिक्चर आधी अधूरी है, पूरी नहीं बतायी गई है, इसमें कुछ समाधान भी नहीं बतायी है. ये ऐसे पिक्चर है जिसमें न कोई समाधान है न कोई प्रयास किया गया है ना कोई कोशिश की गई है सिर्फ़ अहिंसा दिखाया गया है इसलिए मैं ये नहीं समझता कि इस पिक्चर का कोई औचित्य है.