जयपुर के एक नामी होटल में नीदरलैंड की एक महिला के साथ कथित तौर पर रेप हुआ है. पीड़िता का आरोप है कि एक व्यक्ति ने होटल में आयुर्वेदिक मसाज के बहाने उसके साथ रेप किया है. पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने FIR दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. Also Read: प्रियंका चोपड़ा ने निक जोनस को Lip Kiss कर मनाई होली, देखें धांसू Video

ये पूरी घटना होटल जोबनेर बाग में बताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक, आयुर्वेदिक मसाज करने के नाम पर विदेशी युवती से रेप किया गया है.विदेशी युवती नीदरलैंड की रहने वाली है. युवती दो दिन पहले ही होली देखने के लिए राजस्थान आई थीं. हालांकि, सिंधी कैंप थाना पुलिस ने आरोपी को धर दबोचा है. बताया जा रहा है कि मामला दर्ज होने के चार घंटे के भीतर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस कर रही मामले की जांच-पड़ताल

इस मामले में पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये घटना बीते बुधवार की है. अज्ञात आरोपी ने सिंधी कैंप के पास एक होटल में आयुर्वेदिक मसाज के दौरान उसके साथ रेप किया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि पीड़ित विदेशी महिला ने इस बारे में गुरुवार शाम सिंधी कैंप थाने में की IPC धारा 376 के तहत मामला दर्ज कराया. पुलिस ने बताया कि मामले की जांच-पड़ताल की जा रही है.

आयुर्वेदिक मालिश क्या है?

आयुर्वेदिक मालिश आयुर्वेदिक चिकित्सा के प्रमुख भागों में से एक है. जैसे मशीन को नियमित रूप से तेल लगाने ‎की आवश्यकता होती है, वैसे ही शरीर को अपने महत्वपूर्ण अंगों को स्वस्थ और स्वस्थ रखने के लिए तेल चिकित्सा ‎की आवश्यकता होगी. इसके उपचार के कई रूपों में तेल और हर्बल मालिश का लगातार उपयोग किया जाता है. ‎हम एक ऐसी दुनिया में हैं, जहाँ हम जीवन के हर पड़ाव में तनाव और दबाव से निपटते हैं. साथ ही, भौतिक ‎वातावरण तुलनात्मक रूप से काफी हद तक बदल गया है. ऐसी दुनिया में हम स्वास्थ्य के मुद्दों और लगभग दैनिक ‎आधार पर अनम्यता से जूझ रहे हैं. इन स्थितियों को नियंत्रण में रखने के लिए आयुर्वेदिक मालिश सबसे अच्छा ‎लाभकारी हो सकती है.

 इन संदेशों को हमारे पूरे शरीर में प्रसारित किया जाता है और थकान, तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने, आंखों की ‎रोशनी में सुधार, शारीरिक ऊतकों को पोषण देने और आपकी रोजमर्रा की जरूरतों को लचीलापन देने सहित कई ‎तरह की बीमारियों का ख्याल रखा जाता है. सबसे बड़ी सकारात्मक प्रवृत्ति यह है कि यह आपके नींद के पैटर्न को ‎लाभ दे सकता है और नींद को सामान्य कर सकता है. इस्तेमाल किए गए तेल वैज्ञानिक रूप से कायाकल्प साबित ‎हुए हैं और आपके शरीर, मस्तिष्क और आत्मा के लिए बेहद फायदेमंद हैं. इन मसालों में चिकित्सीय गुण होते हैं ‎जो उनके भीतर विकसित होते हैं और अगर आपके सही तरीके से काम करें तो यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए ‎अच्छा हो सकता है.

आयुर्वेदिक मालिश उपचार के विभिन्न प्रकार क्या हैं?‎

विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक मालिश उपचार हैं. आयुर्वेद के अनुसार, विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक मालिश ‎निम्नानुसार हैं:‎ अभ्यंग एक व्यक्तिगत रूप से तैयार हर्बल-तेल मालिश है जिसे त्वचा में गहराई से घुसने और मन और शरीर को ‎आराम देने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह अशुद्धियों के टूटने में भी मदद करते हैं और शरीर से स्थिर अपशिष्ट ‎को हटाने में बहुत मदद करते हैं.

पिज़िचिल सबसे प्रसिद्ध रूप है और इसमें शरीर पर डाला जाने वाला गर्म हर्बल तेल की एक सतत धारा शामिल ‎होती है और पूर्ण रूप से एक समान रूप से मालिश की जाती है. तेल की गर्मी ऊतकों में गहराई से प्रवेश करती है ‎और पूरे शरीर को फिर से जीवंत करती है.

उदावर्तन एक हर्बल स्टीम बाथ है, जिसके दौरान सिर और दिल को ठंडा रखा जाता है, जबकि शरीर को ऊतकों के ‎भीतर जमा हुए भौतिक विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए व्यवस्थित रूप से गर्म किया जाता है.

गर्शना उपचार में नरम ऊन या रेशम दस्ताने के साथ सूखी त्वचा को ब्रश करना शामिल है. इस उपचार का ‎उद्देश्य रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और अशुद्धियों की त्वचा को साफ करना है.

शिरोधारा एक उपचार है जहाँ गर्म हर्बल तेल को माथे पर व्यवस्थित और व्यवस्थित रूप से डाला जाता है. वे ‎मस्तिष्क की तरंगों को सिंक्रनाइज़ करने में फायदेमंद होते हैं और पूरे शरीर पर शांत प्रभाव डालते हैं.

आयुर्वेदिक मालिश आपके शरीर के मर्म और चक्रों पर ध्यान केंद्रित करती है. ये एक्यूप्रेशर बिंदुओं से बहुत मिलते-‎जुलते हैं, और अगर इन दबाव बिंदुओं को सही तरीके से जोड़ दिया जाए, तो ये आपके पूरे शरीर को पुनर्जीवित ‎कर सकते हैं. सरल शब्दों में, इसमें आपके शरीर पर डाला जाने वाला हर्बल तेल शामिल है और आयुर्वेदिक ‎विशेषज्ञ या डॉक्टर द्वारा धीरे-धीरे मालिश किया जाता है. हालांकि, यह सिर्फ इतना आसान नहीं है जितना यह ‎लगता है कि मालिश करने के लिए शरीर के महत्वपूर्ण बिंदुओं को जानना होगा और मालिश को चैनल करना होगा ‎और सही दबाव पर ध्यान देना होगा.

 एक आयुर्वेदिक मालिश के दौरान, आपका कमरा संगीत से भरा हो सकता है, जो आपके शरीर के लिए करामाती ‎और सुखदायक हो, और यह पूरे अनुभव को कम कर देता है. कमरे में गंध की भावना को फिर से जीवंत करने के ‎लिए सुखदायक सुगंधों की एक सुगंध भी भरी होगी. मालिश करते समय, विशेषज्ञ मालिश चिकित्सक सकारात्मक ‎ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए अपने भीतर मंत्रों का पाठ भी करेंगे. आयुर्वेद की मालिश सिर्फ एक इलाज ‎नहीं है. यह अपने आप में एक अनुभव है. शरीर से अधिक इसका उद्देश्य आपके दिमाग को फिर से जीवंत करना है ‎और जो पूरे शरीर में सकारात्मकता को बढ़ाता है. इन उपचारों से गुजरने वाले कई लोगों ने बेहतर महसूस किया ‎है और अक्सर यह कहते हुए जाना जाता है कि उन्होंने खुद को खोजा है.

प्रियंका चोपड़ा ने पति के साथ ऐसे मनाई होली…