रायपुर. कोरोना की वैक्सीन को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. कोरोना वैक्सीन की दो डोजों के बीच टीकाकरण पर बनाई गई राष्ट्रीय तकनीकी सलाहाकर समूह ने सिफारिश की है कि कोविशील्ड की दो खुराक के बीच के अंतर को घटाकर 8 से 16 सप्ताह की जाए. इससे पहले कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच समय सीमा 12 से 16 सप्ताह की गई थी. हालांकि इसे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में कब से लागू किया जाएगा इस पर कुछ नहीं कहा गया है.

बता दें कि, एनटीएजीआई ने भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की खुराकों के बीच अंतर पर कोई सुझाव नहीं दिया है. भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच 28 दिनों का अंतर होता है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कोरोना वैक्सीन पर एनटीएजीआई की नई सिफारिशें प्रोग्रामेटिक डेटा से प्राप्त वैज्ञानिक साक्ष्यों पर आधारित है.

इसे भी पढ़ें- हो जाएं सावधानः कोरोना के नए वेरिएंट ने दी है दस्तक, WHO ने दी चेतावनी, कहा- सभी देश अलर्ट रहें…

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि, एनटीएजीआई की ये सिफारिश वैश्विक स्तर पर वैज्ञानिक आंकड़ों पर आधारित है. सूत्रों ने कहा कि अगर कोविशील्ड की दूसरी खुराक आठ हफ्ते के बाद दी जाती है तो उससे बनने वाली एंटीबॉडी का रिस्पांस 12 से 16 हफ्तों के बीच दी जाने वाली डोज जैसा ही पाया गया है. अगर यह फैसला लागू होता है तो दूसरी खुराक लेने वालों की तादाद तेजी से बढ़ेगी, जिसमें अभी काफी अंतर है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दूसरे डोज के समय अंतराल कम करने के पीछे तेज़ी से फैल रहा ओमिक्रान वैरिएंट है.

घट रहे हैं कोरोना के मरीज
कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच समय सीमा को कम करने का निर्णय ऐसे वक्त में लिया गया है. जब भारत में कोरोना के आंकड़े तेजी से घट रहे हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान भारत में कोरोना के कुल 1,761 केस मिले हैं. इसमें पिछले 24 घंटे के मुकाबले 15 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. देश में एक दिन पहले कोरोना के 2075 केस दर्ज हुए थे. 24 घंटे में देश में कोरोना से 127 मौतें दर्ज की गई है.