नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले की आदिवासी महिलाओं को भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा फ़ूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर नई दिल्ली में सम्मानित किया गया है. कृषि खाद्य उत्पादों के निर्माण और महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एमएसएमई के राज्यमंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा ने यह अवॉर्ड प्रदान किया.

एमएसएमई मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी- इनवेस्टमेंट एंड बिजनेस समिट कम अवार्ड कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जहां यह सम्मान महिला समूह की ओर से कलसल्टेंट सिद्धार्थ पांडेय ने ग्रहण किया.

आदिवासी बहुल्य कोंडगांव जिले की महिलाओं ने उड़ान महिला किसान प्रोड्यूसर कंपनी बनाई है. ये कंपनी कोंडानार ब्रांड के नाम से कृषि खाद्य उत्पादों का निर्माण करती हैं और बेचती हैं. इस कंपनी में 10 बोर्ड ऑफ डायरेक्टर हैं.

इसमें 30 से ज्यादा महिला स्वयं सहायता समूह जुड़े हुए हैं, जो अचार, चटनी, मिल्क शेक, कुकीज़, तीखुर, नारियल तेल सहित 30 से ज्यादा खाद्य सामग्री बनाने का काम करते हैं.

Bhupesh Baghel on Twitter: "मा. @RahulGandhi जी ने कोंडागांव जिले में  कोंडानार ब्रांडिंग से बने फ़ूड प्रोडक्ट्स का स्वाद चखा। #RahulWithNYAY  https://t.co/4sRsiMss5w" / Twitter

कोंडगांव के कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने बताया कि इस कंपनी से 200 से ज्यादा आदिवासी महिलाओं को नियमित रोजगार सुनिश्चित हो गया है. यहां काम कर रही महिलाओं को हर महीने कम से कम 7500 रुपये वेतन मिलता है.

उन्होंने बताया कि कोंडानार देश के साथ ही दुनिया में भी ब्रांड बन रहा है. दुबई एक्स्पो में भी कोंडगांव उड़ान के प्रोडक्टस को वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर रखा गया था. अनेक देशों के लोगों ने प्रोडक्टस की जानकारी चाही.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महिलाओं को अवॉर्ड मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यहां की आदिवासी महिलाओं ने सोशल इंटरप्रेन्योर बन कर एक उदाहरण प्रस्तुत किया है. उनके समर्पण और लगन से पारंपरिक स्वाद को नई पहचान मिल गई है.

राहुल गांधी को भी पसंद आया था स्वाद

पिछले महीने रायपुर दौरे पर गए सांसद राहुल गांधी ने भी महिलाओं द्वारा बनाए गए कोंडानार खाद्य सामग्री का स्वाद लिया था, जिसमें उन्होंने तीखुर मिल्कशेक की काफी प्रशंसा की थी.

Bhupesh Baghel on Twitter: "मा. @RahulGandhi जी ने कोंडागांव जिले में  कोंडानार ब्रांडिंग से बने फ़ूड प्रोडक्ट्स का स्वाद चखा। #RahulWithNYAY  https://t.co/4sRsiMss5w" / Twitter

Read More : इंदौरवासियों को 100 करोड़ के विकासकार्यों की सौगात: CM शिवराज ने वर्चुअल रूप से बस स्टैंड और बाइसिकल योजना का किया लोकार्पण, बोले- इंदौर में मेरा मन स्वच्छ हो जाता है

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus