दिल्ली. आज के समय में लगभग सभी लोग अपने बढ़े हुए वजन को घटाना चाहते हैं. ऐसे में लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते रहते हैं, जिससे जल्दी और कम मेहनत के वजन घट जाए. आज हम आपको एक ऐसा खाद्य पदार्थ बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही आपके शरीर को कई तरह के फायदे भी मिलेंगे. आप अपनी डाइट में शहद को जरूर शामिल करें. वजन घटाने के लिए इसे काफी कारगर माना गया है. जो लोग वजन घटाने की शुरुआत करते हैं वो सबसे पहले ग्रीन टी और शहद का सेवन शुरु करते हैं.

इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि शहद में कई तरह के तत्त्व पाए जाते है, जो शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते है. कई लोगों को मीठा खाने का आदत होती है जिस कारण उनका वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में लोग चीनी की जगह Honeyका इस्तेमाल करने लगते है. Honey से मिठास भी मिल जाती है और नुकसान भी नहीं करता है. शहद में ऐसे कई से तत्त्व शामिल होते है, जो पेट को भरा-भरा महसूस कराते हैं. ऐसे में वजन घटाने और भूख को कंट्रोल करने के लिए आप Honey का इस्तेमाल कर सकते है. आप शहद को इन चीजों के साथ खाएंगे तो तेजी से आपका वजन कम होने लगेगा.

इसे भी पढ़ें – बेटे की फिल्म The Kashmir Files देखने के बाद छलका Anupam Kher की मां का दर्द, सालों बाद किया ये खुलासा …

बता दें कि वजन घटाने के अलावा Honey का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है. इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है और Honey को सबसे ज्यादा पौष्टिक माना जाता है. शहद में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. शहद न केवल वजन के लिए बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है.

शहद और दालचीनी – यदि आप एक कप ग्रीन टी में शहद और दालचीनी डालकर, उसको पीते है तो वह आपके शरीर की मेटाबॉलिज़्म प्रक्रिया को तेज करता है जिससे आपके रास्ते ऊर्जावान बन जाती है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है. इससे आपका पेट भरा-भरा महसूस होता है. Honey और दालचीनी का सेवन करने से वजन तेजी से घटता है.

इसे भी पढ़ें – रिलीज से पहले फिल्म RRR ने बनाया एक खास रिकॉर्ड, अब तक कभी नहीं हुआ ऐसा …

शहद और लहसुन- सुबह सुबह शहद के साथ लहसुन का सेवन करने से शरीर डिटॉक्सीफाई हो जाता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. तो यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है तो आप निश्चित रूप से Honey और लहसुन का सेवन सुबह सुबह उठते से ही करें.

शहद और नींबू- सुबह सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में, 1 चम्मच Honey और आधा नींबू का रस मिला दें और उसका सेवन करें. इसका सेवन करने से, शरीर डिटॉक्सीफाई हो जाता है, मेटाबोलिज्म प्रक्रिया भी तेज हो जाती है, पेट भी भरा महसूस होता है और साथ ही सभी अंगों को ये फिर से जीवंत कर देता है. वजन घटाने वालों के लिए नींबू और शहद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.