शब्बीर अहमद,भोपाल। मध्यप्रदेश में आज से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है. बच्चों के टीकाकरण के लिए Cowin पोर्टल पर स्लॉट ओपन हैं. जनशिक्षा केन्द्रों में करीब एक-एक हजार स्लॉट ओपन किए गए है. इसके अलावा कोविन पोर्टल पर पंजीकृत अपने पुराने मोबाइल नंबर से टीकाकरण करवा सकेंगे. कोविड वैक्सीनेशन के लिए साल 2008 और 2009 में जन्म लेने बच्चे पात्र होंगे.

Petrol-Diesel Latest Price: पेट्रोल और डीजल के फिर बढ़े दाम, दो दिन में दूसरी बार हुई बढ़ोतरी, जानिए क्या है नई कीमतें ?

मध्यप्रदेश में करीब 30 लाख बच्चों को कोरोना की संजीवनी लगेगी. भोपाल में 80 हज़ार से भी ज़्यादा बच्चों का वैक्सीनेशन होना है. गर्मी को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण सेंटर पर बच्चों को ORS का घोल पिलाया जाएगा. इससे बच्चों में डिहाइड्रेशन नहीं होगा. सीएम ओल्ड कैम्पीयन ग्राउंड से अभियान की शुरुआत करेंगे. पहले दिन भोपाल के 166 स्कूलों और 13 अस्पतालों में टीके लगेंगे.

CM शिवराज के चौथे कार्यकाल के 2 साल पूरे: आज कई योजनाओं का करेंगे शुभारंभ, बीजेपी 2 साल की गिनाएगी उपलब्धियां

इन बातों का रखें ख्याल

माता-पिता अपने 12 से 14 साल के बच्चों को घर से भोजन कराकर ही वैक्सीनेशन के लिए भेजें. अपने साथ पानी की बॉटल लेकर आएं. वैक्सीन लगवाने के बाद आधे घंटे तक टीकाकरण केन्द्र पर रूकें. टीकाकरण के तुरंत बाद बच्चों को खेलने, एक्सरसाइज और दौड़भाग वाली एक्टिविटीज से रोकें.

हवाई यात्रियों के लिए अच्छी खबर: राजधानी से समर शेड्यूल में चेन्नई के लिए मिलेगी सीधी फ्लाइट, सफर शुरू होते ही हवाई मार्ग से जुड़ेंगे 10 शहर

रजिस्ट्रेशन के लिए खास बातें

परिवार के अन्य सदस्यों का जिस मोबाइल नंबर से वैक्सीनेशन हुआ है. कोविन पोर्टल पर उसी मोबाइल से अधिकतम छह सदस्य रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन यानि टीकाकरण केन्द्र पर सीधे जाकर कराया जा सकता है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus