रायपुर. प्रदेश में यूथ कांग्रेस का चुनाव पहली बार ऑनलाइन होने जा रहा है. हालांकि इससे पहले ऐसे ऑनलाइन चुनाव महाराष्ट्र और राजस्थान में हो चुके है. यूथ कांग्रेस के ये चुनाव पांच पदों के लिए होंगे, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महासचिव, जिलाध्यक्ष, जिला महासचिव और विधानसभा अध्यक्ष के लिए होंगे. ये चुनाव संभवतः अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू हो सकते है, मेंबरशिप लॉंच के साथ ही जल्द चुनाव की घोषणा संभव है.

 इस चुनाव में एक खास बात ये भी है कि कई दिग्गज ये चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, क्योंकि इसमें उम्र की सीमा 35 तय कर दी गई है और तमाम यूथ कांग्रेस नेताओं की उम्र 35 से अधिक हो चुकी है. इतना ही नहीं इस चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भी वहीं कर पाएंगे जो राष्ट्रीय कार्यकारिणी के इंटरव्यू में पास होंगे. हालांकि प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए अभी से कई दिग्गद नेताओं ने चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है.

 जो ज्यादा सदस्य बनाएगा वहीं होगा ‘सरताज’

यूथ कांग्रेस के इस चुनाव में सबसे ज्यादा मेंबरशिप युवाओं को दिलाएंगा, संभवतः वहीं सरताज होगा. क्योंकि मेंबरशिप के साथ ही सदस्य को 5 पदों के लिए वोट भी डालने होंगे. हालांकि इसमें धांधली की संभावनाओं को देखते हुए वोटिंग के दौरान उक्त ऐप में कैमरा ऑटोमेटिक ऑन हो जाएगा, जिससे गलत तरीके से होने वाली वोटिंग को रोका जा सके. यूथ कांग्रेस के इस चुनाव में 18 वर्ष से 35 वर्ष तक के युवा ही हिस्सा ले सकेंगे और यूथ कांग्रेस की सदस्यता लेते समय उम्र के प्रमाण के दस्तावेज देना अनिवार्य होगा.

क्या ये लड़ेंगे प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए चुनाव ?

35 वर्ष के उम्र के क्राइटेरिया को देखते हुए कई दिग्गज नेता इससे बाहर होंगे, अब बाकी बचे नेता ही यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए इंटरव्यू के बाद अपनी दावेदारी कर सकते है. इसमें देवेंद्र यादव, सुबोध हरितवाल, आदित्य भगत, आकाश शर्मा, चाकेश्वर गडपाले, सुशील मौर्य और भावेंद्र गंगोत्री उक्त पद के लिए दावेदारी कर सकते है. हालांकि इस पद के लिए नामांकन कौन कर सकता है ये इंटरव्यू के बाद ही स्पष्ट होगा.