रायपुर. शासकीय जेसीजी कॉलेज के डिप्लोमा इन बिजनेस मैनेजमेंट के छात्रों ने अरहम टेक्नोलॉजी लिमिटेड नया रायपुर स्टार शाइन टीवी निर्माता फैक्ट्री का शैक्षणिक भ्रमण किया. भ्रमण के दौरान छात्रों को टीवी असेंबली की प्रक्रिया से अवगत करवाते हुए बताया गया कि टीवी निर्माण के लिए 80 से 220 तक छोटे-बड़े उपकरणों की आवश्यकता होती है जिसके लिए कुल 18 क्रमों से गुजारना पड़ता है.

बता दें कि, टीवी की गुणवत्ता को जांचने-परखने न्यूनतम वोल्टेज और मैक्सिमम वोल्टेज सहित बिजली कड़कने से बचाने के उपाय तक के तथ्यों को रखा जाता है. छात्रों ने टीवी निर्माण की प्रक्रिया को देखते हुए उसके व्यापारिक और विपणन क्रिया के प्रति अपनी रुचि प्रकट की. यह पहला मौका था कि प्रबंध शासकीय छात्रों के द्वारा औद्योगिक भ्रमण कर विषय संगत पाठ्यक्रम का व्यावहारिक अध्ययन किया. छात्रों ने किसी उद्योग की सुरक्षा व्यवस्था औद्योगिक संरचना और विपणन व्यवस्था के लिए स्टोर कीपिंग को बहुत करीब से देखा.

इस शैक्षणिक दल का नेतृत्व प्रधानाध्यापक तपेश गुप्ता के द्वारा किया गया. डॉ गुप्ता के द्वारा छात्रों को उद्योग की संरचना और उसके संचालन से अवगत कराया गया था. साथ ही छात्रों ने पर्यटन मंडल की कार्यप्रणाली और पर्यटन विपणन के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की. पर्यटन मंडल के कार्यालय में उपस्थित होकर पर्यटन प्रोत्साहन योजना और पर्यटन विस्तार योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त की. छात्रों ने पर्यटन विकास के लिए संकल्प लिया और राज्य को गौरवशाली स्थान दिलाने में अपने सहयोग का आश्वासन दिया. इस संदर्भ में प्रशिक्षक प्रवीण वर्मा के द्वारा प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई पर्यटन केंद्र, जिसमें धार्मिक प्राकृतिक चिकित्सा जल पर्यटन जैसे कई बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान की.