रोहित कश्यप, मुंगेली. जिले में एक बार फिर LALLURAM.COM की खबर का असर हुआ है. सुरेठा धान खरीदी केंद्र में अनियमितता मामले में कलेक्टर ने केंद्र के 3 कर्मचारी और पटवारी के खिलाफ एफआईआर के निर्देश दिए हैं. कलेक्टर अजीत वसंत ने विकास खंड लोरमी के सेवा सहकारी समिति सुरेठा में वर्ष 2021-22 में धान खरीदी के दौरान पंजीयन और धान खरीदी के कार्य में अनियमितता की शिकायत स्थानीय लोगों और जनप्रतिनिधियों ने प्रशासन से की थी.

बता दें कि, इस मामले को LALLURAM.COM ने प्रमुखता से उठाया था. जिसे कलेक्टर ने गंभीरता से लिया था और लोरमी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी मेनका प्रधान को जांच कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए थे. कलेक्टर अजीत वसंत ने प्राप्त जांच रिपोर्ट के आधार पर धान खरीदी केंद्र प्रभारी राजेश कश्यप, ऑपरेटर जितेन्द्र कश्यप, बारदाना प्रभारी मन्नू कश्यप और हल्का पटवारी राजकुमार पाटले के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के लिए सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं और जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नोडल अधिकारी को निर्देश दिए हैं.

इसे भी पढ़ें- धान खरीदी केंद्र में गड़बड़ी करने वाले बिचौलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 13 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज

इसी तरह धान विक्रय करने वाले ग्राम बांधा के कृषक हेमलाल, ग्राम देवरहट के टेकराम, ग्राम बांधा रामसेवक चंद्राकर, ग्राम कुदुरताल के मालिक राम, ग्राम बांधा की देवकी बाई, अमृत चंद्राकर, ग्राम बोईर पारा के सुरेश और ग्राम गैंजी के कृषक कलेश राम पर उचित कार्रवाई कर वसूली करने के भी निर्देश दिए हैं.
जिला खाद्य अधिकारी देवेंद्र बग्गा ने बताया कि, धान खरीदी केंद्र सुरेठा में खरीदी के दौरान खरीदी प्रभारी के द्वारा किसान खिताब जांच करके धान खरीदी कराया जाता है.

इसे भी पढ़ें- क्राइम ब्रांच ने 1 लाख 36 हजार नकद समेत 19 जुआरियों को किया गिरफ्तार, इधर 12 लाख की देसी शराब जब्त, शहडोल में कबाड़ चोर और खरीदने वाला कबाड़ी अरेस्ट, देवास में नकली नोट छापने पर 10 साल की सजा

दरअसल, उपरोक्त शिकायत में कृषक के पास मौजूद रकबे से अधिक रकबे में धान की खरीदी की गई. साथ ही उक्त अधिक रकबे शासकीय भूमि थी, जिसे धान खरीदी प्रभारी राजेश कश्यप, ऑपरेटर जितेन्द्र कश्यप, बारदाना प्रभारी मन्नू कश्यप के द्वारा नजर अंदाज करते हुए धान खरीदी की गई. इसी तरह तहसील लालपुर के हल्का नंबर 34 में पदस्थ पटवारी राजकुमार पाटले के द्वारा शासकीय भूमि को भूमि स्वामी मद में परिवर्तन कर तहसील माडयूल से गलत पंजीयन कराकर धान विक्रय में संलिप्तता पाई गई. इसी क्रम में उक्त कृषकों के द्वारा शासकीय भूमि और मंदिर की भूमि के खसरे को अपने पंजीयन में संलग्न कराकर धान विक्रय किया गया है. जिसको ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने उक्त व्यक्तियों पर भी उचित कार्रवाई कर वसूली करने के निर्देश दिए है.