कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। नगर पालिक निगम ग्वालियर का वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट आज पेश किया गया। वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 1388 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है, जिसमें 3 लाख 27 हजार रुपये की शुद्ध लाभ अर्जित करने का उद्देश भी रखा गया। बजट में स्पष्ट किया गया है कि निगम वित्तीय वर्ष 2022-23 में 1388 करोड़ 29 लाख 43 हजार की आय अर्जित करेगी, जिसमें से 1368 करोड़ 73 लाख 7 हजार रुपए का व्यय होगा। इसके अलावा 19 करोड़ 53 लाख 8 हजार 400 रुपए जो की राजस्व आय का 5 फीसदी है जिसे रक्षित निधि का प्रावधान किया गया है।

नगर निगम के इस बजट में शहरवासियों के लिए सबसे खास बात यह है कि इस बार कोई नया कर नहीं लगाया गया है। राजस्व वसूली का लक्ष्य बढ़ाकर 369 करोड़ रुपए किया गया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में राजस्व आय 107 करोड़ रुपए थी वहीं वित्तीय वर्ष 2021-22 में संभावित राजस्व लक्ष्य 170 करोड रुपए रखा है। ऐसे में इस बजट के माध्यम से नगर निगम ज्यादा से ज्यादा कर वसूली अभियान को मजबूती देगा। जिससे अर्जित होने वाली आय के जरिए शहर का सौंदर्यीकरण और विकास आगे बढ़ाया जा सके।

भूजल स्तर को सुधारने पर विशेष योजना तैयार

निगम के इस बजट में खासतौर पर एक सोलर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के साथ ही भूजल स्तर को सुधारने पर विशेष योजना तैयार की गई है। साथ ही प्रमुख मार्गों को सुगम यातायात के लिए नवीन सड़कों का निर्माण, पेयजल आपूर्ति के लिए चंबल नदी और कोतवाल बांध से अपर ककेटो तक, ककेटो-पहसारी से तिघरा जलाशय में पानी लाने के लिए अमृत योजना फेस-2 के कार्य में गति लाने के लिए भी योजना तैयार की गई है। नगर निगम के बजट में गौशाला में बायो सीएनजी प्लांट निर्माण के लिए भी बजट का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना, बायोचलित शौचालय के साथ शहर को स्वच्छ बनाने और कचरे का रीसायकल करने की व्यवस्था के लिए भी प्रावधान हुआ है। इस मौके पर ग्वालियर संभाग कमिश्नर एवं निगम प्रशासक आशीष कुमार सक्सेना, निगम आयुक्त किशोर कुमार कन्याल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

नगर निगम भोपाल का बजट कल

अमृतांशी जोशी, भोपाल। नगर पालिक निगम भोपाल का बजट कल मंगलवार को पेश होगा। लगभग ढाई हजार करोड़ रुपए का होगा बजट। जनता को राहत दे सकता है नगर निगम। निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी कोलसानी तीसरी बार बजट पेश करेंगे। जल दर, बिल्डिंग परमिशन-लाइसेंस फीस और स्वच्छता शुल्क में निगम इस बार दे सकता है भोपालवासियों को राहत। 2020 में एमआईसी के भंग होने के बाद ये तीसरा बजट जिसे अधिकारियों ने तैयार किया है। बजट में वॉटर, सीवेज, स्वच्छता और सौंदर्यीकरण पर फोकस होगा। सीवेज लाइन बिछाने के लिये नए प्रोजेक्ट्स शुरू हो सकते हैं। राजधानी में बाजारों के डेवलपमेंट का प्लान भी तैयार किया जा सकता है। कचरा निष्पादन और कलेक्शन का भी प्लान बनाया जा सकता है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus