शब्बीर अहमद, भोपाल। पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा और परिणाम में सवाल उठने के बाद पीईबी (Professional Examination Board) ने स्पष्टीकरण दिया है. PEB ने परीक्षा परिणामों को लेकर अभ्यर्थियों की चिंता को दूर करते हुए कहा कि हर स्तर पर निर्धारित प्रक्रिया अपनाई गई.

PEB ने ट्वीट कर जवाब दिया है कि पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा-2020 जनवरी-फरवरी 2022 में आयोजित की गई और उसका प्रथम चरण का परिणाम भी पुलिस मुख्यालय मध्यप्रदेश द्वारा हस्ताक्षरित नियम पुस्तिका के आधार पर ही दिनांक 24 मार्च 2022 को घोषित किया गया है. 6000 पदों के लिए प्रथम चरण में 05 गुना (लगभग 30000) अभ्यर्थियों की लिस्ट पुलिस विभाग को उपलब्ध कराई गई है.

PEB ने अपने ट्वीट में कहा है कि प्रथम चरण के रिजल्ट के आधार पर सूची उपलब्ध कराते समय यह ध्यान रखा जाता है कि रेंडम लिस्ट हो, जिससे वास्तव में यह पता नहीं लगाया जा सके कि मेरिट में कौन अभ्यार्थी ऊपर है और कौन नीचे है. प्रथम चरण के रिजल्ट में कटऑफ कभी नहीं बताया जाता है और यह प्रक्रिया वर्ष 2016 और 2017 के पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में भी अपनाई गई थी. प्रथम चरण में कट ऑफ या मेरिट लिस्ट के अंक बता देने से फिजिकल टेस्ट की भी शुचिता प्रभावित होने की संभावना रहती है. फिजिकल टेस्ट में क्वालीफाईड पाए जाने के आधार पर फाइनल रिजल्ट निकाला जाता है, जिसमें कट ऑफ मार्क्स और अभ्‍यर्थी द्वारा प्राप्त मार्कस भी दर्शाए जाते हैं.

आगे PEB ने कहा कि कुछ समाचारों में परीक्षा के परिणाम में कुछ अभ्‍यर्थियों को पहले क्‍वालीफाइड और बाद में नॉटक्‍वालीफाइड करने की बात कही जा रही है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ है. पीईबी द्वारा परीक्षा परिणाम एक ही बार जारी किया गया है. आवेदक स्‍वयं ऑनलाइन अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. यदि किसी भी प्रकार की कोई शंका है तो वे समुचित सा‍क्ष्‍यों के साथ अपना आवेदन बोर्ड कार्यालय में प्रस्‍तुत करें, जिससे अनकी आशंका का समाधान किया जाएगा.

पीईबी ने कहा कि फाइनल रिजल्ट वर्गवार और आरक्षण नियमों के आधार पर होता है. इसलिए पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा और प्रथम चरण के रिजल्ट में अभ्यर्थियों को कोई शंका करने की आवश्यकता नहीं है.पीईबी यह आश्वस्त करता है कि परीक्षा नियम पुस्तिका के अनुसार कराई गई है और परिणाम भी पारदर्शी होगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus