नई दिल्ली। आईएनए स्थित दिल्ली हाट सालों से हजारों हस्तशिल्प और हथकरघा कारीगरों को अपना हुनर दिखने के लिए मंच प्रदान करता रहा है. ये हस्तशिल्प प्रेमियों के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है. ये ओपन-एयर मार्केट प्लेस लोगों को न केवल खरीदारी का एक शानदार अनुभव देता है, बल्कि क्राफ्ट, खानपान और सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से भारतीय कला और विरासत को दुनियाभर के खरीदारों और दर्शकों तक पहुंचाता है. सोमवार को केजरीवाल सरकार ने आईएनए स्थित दिल्ली हाट का 28वां स्थापना दिवस मनाया. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि शहर के बीचोंबीच ये अनूठा बाजार भारतीय संस्कृति-सभ्यता की समृद्धि को दिखाता है, साथ ही यह कई राज्यों के कलाकारों को कलाप्रेमियों और खरीदारों से सीधे जुड़ने का अवसर देता है.

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली हाट दिल्ली के उन नगीनों में से एक है कि जब हमारा कोई दोस्त या रिश्तेदार हमारे यहां आता है, तो हम उसे दिल्ली हाट लेकर जरूर जाते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली हाट हम सभी के दिल के करीब है. आज पूरी दिल्ली व सरकार को दिल्ली हाट पर गर्व है. दिल्ली हाट में आना हमेशा एक सुखद एहसास दिलाता है और यहां से जुड़ी यादें हमारे दिल में बसी होती हैं. मनीष सिसोदिया ने कहा कि वर्तमान जरूरतों को पूरा करते हुए दिल्ली हाट शहर के भीतर लोगों को एक पारंपरिक ग्रामीण हाट या ग्रामीण बाजार का माहौल देता है. यहां लोग भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति, खानपान, परिधान, आर्ट एंड क्राफ्ट आदि का लुत्फ उठा सकते हैं. उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों में दिल्ली हाट ने भारत की समृद्ध विरासत को बनाए रखने, संरक्षित करने और देश भर के जरूरतमंद कलाकारों को अपने हुनर का प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया है.

दिल्ली के स्कूलों में शानदार तरीके से चल रही है हैप्पीनेस क्लास, करियर कॉन्क्लेव की मदद से बच्चों को एक्सपर्ट्स दे रहे हैं करियर संबंधी गाइडेंस

पर्यटन स्थलों पर केजरीवाल सरकार का खास ध्यान

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना महामारी ने अर्थव्यवस्था पर बुरा असर डाला और इससे कारीगरों व कलाकारों की आजीविका बुरी तरह प्रभावित हुई, लेकिन हमारी सरकार नए स्तर से रोजगार पैदा कर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सक्रिय कदम उठा रही है. इस दिशा में पर्यटन सेक्टर दिल्ली में रोजगार पैदा करने में प्रमुख भूमिका निभाएगा और दिल्ली हाट जैसे हमारे पर्यटन स्थल इसका हब बनकर उभरेंगे. मनीष सिसोदिया ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली हाट को और सुंदर बनाने के लिए पर्यटन विभाग को अपने अमूल्य सुझाव दे और दिल्ली हाट को हिंदुस्तान के दिल की धड़कन के रूप में विकसित करें. 

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की उपकुलपति कर्णम मल्लेश्वरी बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्स वीमेन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित

विदेशी पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण का केंद्र

उल्लेखनीय है कि 6 एकड़ में फैला हाट भारत और विदेशों के पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है. दिल्ली हाट आईएनए में रोजाना आने वालों की संख्या हजारों में होती है और त्योहार के सीजन के दौरान 20,000 तक पहुंच जाती है. यहां विभिन्न राज्यों से आए कलाकारों को सरकार द्वारा अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने व बेचने के लिए मंच प्रदान किया जाता है, ताकि वे उसे बिचौलियों के हस्तक्षेप के बिना बेच सकें. दिल्ली हाट कई महिला उद्यमियों को एक प्लेटफॉर्म भी देता है, जो यहां अपने प्रोडक्ट्स को बेचती हैं.