हेमंत शर्मा, इंदौर। इंदौर के देवी अहिल्या बाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Devi Ahilya Bai Holkar International Airport) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का नया विमान आसानी से उतर सके इसके लिए रनवे के आखिरी छोर की चौड़ाई बढ़ाने का काम 28 मार्च से शुरू हो गया है। इसके कारण रनवे रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए बंद रहेगा। इस दौरान एय़रपोर्ट पर न ही कोई फ्लाइट की लैंडिंग होगी और न ही कोई फ्लाइट टेक ऑफ होगा। 28 मार्च से 15 जून तक रनवे बढ़ाने का काम चलने के कारण एयरपोर्ट रात में बंद रहेगा।

BIG NEWS: उज्जैन विक्रम विश्वविद्यालय के बॉटनी प्रोफेसर ने छात्रा का किया यौन शोषण!, स्पीड पोस्ट से आए एक शिकायत पत्र से मचा हड़कंप, राज्यपाल-मुख्यमंत्री सहित 8 जगह भेजा शिकायती पत्र

इंदौर के देवी अहिल्या बाई होलकर अंतरराष्ट्रीय विमान स्थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया विमान आसानी से टर्न ले सके इसके लिए रनवे के आखिरी छोर की चौड़ाई को बड़ने का काम 28 मार्च से शुरू हो गया है। इस काम को करने के लिए रनवे रात 11बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए बंद रखा जाएगा।

महंगाई आसमान पर, कांग्रेस सड़क परः बैलगाड़ी पर बाइक-सिलेंडर रखकर किया प्रदर्शन, इधर मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने जलाया ड्रेस कोड, वाटर कैनन के पानी से बेहोश हुई एक कार्यकर्ता

साथ ही विमान कंपनियों ने भी अपने शेड्यूल को इस समय के अंदर शेड्यूल कर लिया है काम पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए 2 बोइंग 777 विमान खरीदे गए हैं, जो आसानी से अब इंदौर एयरपोर्ट पर उतर सकेंगे। इसके साथ ही इंदौर एयरपोर्ट पर बड़ी फ्लाइट भी आसानी से टन हो सके। इसके लिए रनवे के आखिरी छोर का काम किया जा रहा है इस काम को 15 जून तक पूरा किया जाने का टारगेट रखा गया है। इसके साथ ही इंदौर एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग मशीन लगाने का काम भी किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को अपने लगेज की स्कैनिंग कराने के लिए खड़ा नहीं रहना पड़ेगा।

3 मुन्ना भाई पकड़ाएः बीएमसी नर्सिंग परीक्षा में कैंडिडेट की जगह बैठकर दे रहे एग्जाम, एक पेपर दे भी चुके थे

बोर्डिंग पास काउंटर से ही यात्रियों का लगेज एयरक्राफ्ट तक स्कैनिंग होकर लोड हो जाएगा, अगर किसी लगेज में कोई भी आशंका होती है तो उसे स्पेनी मशीन के पास बुलवाकर सामान का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा। संतुष्ट होने पर लगेज को आगे बढ़ा दिया जाएगा इस काम को पूरा होने में भी लगभग डेढ़ माह का समय लगेगा। इसके बाद यात्रियों को स्क्रीनिंग के लिए खड़े होने की परेशानी खत्म हो जाएगी। इस तरह की स्कैनिंग मशीन देश के बड़े एयरपोर्ट पर मौजूद है। संभवत मध्य प्रदेश का इंदौर एयरपोर्ट ही पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा जिसमें बोर्डिंग पास पर ही लगेज देने की व्यवस्था की जाएगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus