इंदौर। शहर और प्रदेश के स्टार्टअप्स के लिए यह अच्छी खबर है. इसे बढ़ावा देने के लिए जल्द ही सुपर कॉरिडोर पर 25 मंजिला स्टार्टअप पार्क बनेगा. इसके लिए आईडीए द्वारा फर्स्ट फेज में 10 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे. 20 एकड़ में बनने वाले इस स्टार्टअप पार्क के लिए तीन बैठकें भी हो चुकी है. जल्द ही टेंडर भी जारी किए जाएंगे. यह निर्णय आईडीए के बजट में लिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में इसे लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में 26 जनवरी को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने झण्डावंदन के बाद ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में स्टार्टअप्स के एक प्रोग्राम में शिरकत करने के साथ उन्हें हर स्तर की सुविधाएं देने का वादा किया था. यह भी कहा था कि वे हर माह स्टार्टअप्स से वर्चुअली संपर्क में रहेंगे. इसी कड़ी में आईडीए ने इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट को हाथ में लिया है.

आईडीए अध्यक्ष जयपालसिंह चावडा ने बताया कि स्टार्टअप्स पार्क के लिए सुपर प्लॉटों को चिन्हित किया गया है. इसमें स्टार्टअप पार्क पूरा मास्टर प्लान बनाकर पहले फेस में बहुमंजिला भवन का निर्माण किया जाएगा. चावडा ने स्पष्ट किया गया कि इस बहुमंजिला भवन के निर्माण में समय लगेगा. ऐसे जो स्टार्टअप्स आगे आते हैं, उन्हें आनंद वन फेज-1 की आईडीए की जमीन में 10 हजार वर्गफीट हिस्सा अस्थाई रूप से संचालन के लिए दिया जाएगा. फिर स्टार्टअप पार्क बनने के बाद उन्हें वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा.

स्पोर्टस कॉम्पलेक्स की सौगात

आईडीए द्वारा खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए सुपर कॉरिडोर पर स्कीम 151 व स्कीम 169-बी के तहत 13 हेक्टेयर जमीन पर स्पोर्टस कॉम्पलेक्स बनाया जाएगा. यहां क्रिकेट स्टेडियम, टेबल टेनिस, बैडमिंट आदि की सुविधाएं होंगी.

एलईडी से जगमगाएगा सुपर कॉरिडोर

आईडीए द्वारा सुपर कॉरिडोर आर डब्ल्युु-2 स्कीम के तहत वर्तमान में वहां सोडियम वैपर लैम्प स्ट्रीट लाइट है, उन्हें निकालकर उनके स्थान पर एलईडी लाइट लगाई जाएगी। यह काम इस साल पूरा हो जाएगा। इससे रात में दुर्घटनाओं पर नियंत्रण रहेगा। इस कड़ी में स्कीम 78 स्थित सिटी फॉरेस्ट में तथा आईडीए के अन्य भवनों में भी एलईडी लाइट लगाई जाएगी।

ये सबकुछ भी बनेगा

– टीपीएस स्कीम्स में 108 बगीचे बनेंगे।

– निम्न व मध्यमवर्ग के लोगों के लिए 1 हजार प्लॉट, न लाभ न हानि के आधार पर लॉटरी सिस्टम से आवंटित होंगे।

– स्कीम 97 में सभागृह के इंटेरियर डेकोरेशन पर 10 करोड़ रु. खर्च किए जाएंगे।

– खजराना, भंवरकुआ, लवकुश चौराहा व फूटी कोठी चौराहा पर फ्लाय ओवर ब्रिज का निर्माण शुरू होगा।

– आनंद वन फेज-1 व फेज-2 के बाद फेज-3 में 120 फ्लेट्स व 20 दुकानें बनाई जाएंगी।

– 1 हजार ट्रकों की पार्किंग के लिए ट्रांसपोर्ट पार्क बनाया जाएगा। एमआर-12 पर होगा जहां सर्विसिंग, ड्राइवरों  क्लीनरों के ठहरने की सुविधाएं भी होंगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus