नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में आज सुबह दो जगहों पर आग लगने की घटना सामने आई. आग लगने की पहली घटना दिल्ली के आजाद मार्केट की है, वहीं दूसरी घटना आनंद पर्वत इंडस्ट्रियल एरिया की एक फैक्ट्री की है. आजाद मार्केट मुख्य रूप से तिरपाल की मार्केट है. राहत की बात ये है कि दोनों जगहों की घटनाओं में कोई जनहानि नहीं हुई है. दिल्ली के एक रासायनिक और बिजली उपकरण निर्माण कारखाने में आज शनिवार तड़के एक एलपीजी सिलेंडर में आग लगने से 6 दमकलकर्मियों सहित 9 लोग झुलस गए. दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें दिल्ली के आनंद पर्वत औद्योगिक क्षेत्र गली नंबर 4 स्थित एक फैक्ट्री में सुबह 4.43 बजे आग लगने की घटना की सूचना मिली, जिसके बाद 10 दमकल गाड़ियों को तुरंत सेवा में लगाया गया. अधिकारी ने कहा कि जब दमकलकर्मी आग पर काबू पा रहे थे, उसी समय एक एलपीजी सिलेंडर में विस्फोट हो गया, जिससे 6 दमकलकर्मी और 3 लोग झुलस गए. घायलों की हालत अब स्थिर है. घायल कर्मियों को बीएल कपूर अस्पताल में एडमिट कराया गया है.

नरेला और नजफगढ़ कृषि मंडी में एमएसपी आधारित गेहूं के खरीद केंद्र खोलने के निर्देश: मंत्री गोपाल राय

आजाद मार्केट की 3 इमारतों और 5 दुकानों में भी लगी आग, संपत्ति का नुकसान

अधिकारी ने पुष्टि की है कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है. हालांकि, बड़े पैमाने पर संपत्ति को नुकसान हुआ है. आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. अधिकारी ने कहा कि आग पहली और तीसरी मंजिल पर और 4 मंजिला फैक्ट्री की छत पर भी लगी थी, जिसका क्षेत्रफल 175 वर्ग गज है. वहीं आज आजाद मार्केट की भी 3 इमारतें और 5 दुकान आग की चपेट में आ गई. घटना की जानकारी के बाद फायर डिपार्टमेंट की 20 गाड़ियां तत्काल मौके पर पहुंची. आग लगने की दूसरी घटना आनंद पर्वत इंडस्ट्रियल एरिया में लगी. यहां एक फैक्ट्री में आग लग गई. जानकारी के बाद फायर विभाग ने 10 गाड़ियों को आग पर काबू पाने के लिए भेजा. आजाद मार्केट में लगी आग सिलेंडर में फटने की वजह से लगी. हादसे में 5 लोगों के झुलसने की खबर है. दमकल विभाग की टीम ने 5 दुकानों तक फैली आग पर काबू पा लिया. दिल्ली फायर सर्विस के डिविजनल फायर ऑफिसर राजिंदर अटवाल ने कहा कि आजाद मार्केट की कुछ दुकानों में आज लगी. घटना की जानकारी के बाद दमकल की 20 गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है. अटवाल ने बताया कि आग 3 इमारतों में फैल गई थी. फायर विभाग के अधिकारी ने बताया कि आग लगने वाली जगह पर ढही इमारत का मलबा हटाने के लिए आपदा प्रबंधन टीमों को बुलाया गया.

दिल्ली स्किल्स एंड एंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी को मिलेगा बिजनेस ब्लास्टर्स इनक्यूबेशन सेंटर, जानिए स्टूडेंट्स को मिलेंगी क्या-क्या सुविधाएं ?