रेणु अग्रवाल, धार। मानव चांद के बाद मंगल ग्रह में पहुंच गया और भारत में अभी भी जाति कुप्रथा जारी है। ऊंच-नीच की जड़े इतनी गहरी है कि गांव में आज भी दलितों को समाज में समानता और बराबर का सामाजिक अधिकार नहीं मिल पा रहा है। यही कारण है कि गांवों में समय समय पर दलित के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार की खबरें आती रहती है। ताजा मामला दलित को शादी में घोड़ी पर बिठाकर गांव में बारात निकालने पर विवाद को लेकर है।

धार जिले के कानवन थाना अंतर्गत ग्राम खंडी गारा में शुक्रवार की रात को अनुसूचित जाति वर्ग की बारात में दूल्हे को घोड़ी पर बैठाकर गांव में निकाले जाने का दबंग युवकों ने विरोध किया। मामला इतना बढ़ गया कि पुलिस बुलानी पड़ी, तब कहीं जाकर पुलिस की मौजूदगी में दूल्हे को घोड़ी पर बैठा कर निकाला गया।

इस मामले में कानवन पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 5 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। फरियादी उदयसिंह नानूराम बंजारीया निवासी बैंगनदा ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई कि उसके लड़के शैलेष का विवाह ग्राम खंडी गारा में केसर सिंह की लड़की से हो रहा था। इसके लिए शुक्रवार की रात को 10 बजे बारात लेकर वह खंडीगारा के गेट पर पहुंचे। यहां से दूल्हे को घोड़ी पर बैठाया गया और बैंड बाजों के साथ बारात का बाना दुल्हन के घर के लिए रवाना होने ही वाला था कि कुछ दबंग युवक बाइक से आए और कहने लगे कि हमारे गांव में दूल्हा घोड़ी पर बैठकर नहीं जाएगा। जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए गाली गलौज की। इस बीच घबराकर दूल्हा भी घोड़ी से उतर गया।

Read More: ऑनलाइन ठगी का इंटरनेशनल गैंगः लोन दिलाने के नाम पर सिर्फ विदेशियों को बनाते थे अपना निशाना, ZOOM के एप के माध्यम से करते थे ठगी, एक युवती समेत 7 गिरफ्तार

लड़की वालों ने भी युवक को मनाने के लिए पहुंचे, लेकिन गांव वालों ने एक नहीं सुनी। फिर पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची तब तक दबंग युवक रफूचक्कर हो गए थे।इसके बाद पुलिस अभिरक्षा में दूल्हे को दोबारा से घोड़ी पर बिठाया गया और गांव में बारात का बाना निकाला गया। इस दौरान दूल्हे के आसपास और बारात के आगे पीछे पुलिस के जवान चल रहे थे। वहीं पीछे पुलिस का वाहन भी चल रहा था। गांव में पुलिस के साए में बारात का बाना निकला व घोड़ी पर दूल्हा बैठा। देर रात विवाह संपन्न हुआ इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई की। टीआई दीपक सिंह चौहान ने बताया कि इस मामले में दिलीप सिंह, कान्हा सिंह, गट्टू सिंह, नेपाल सिंह, दशरथ सिंह सभी निवासी खंडी गारा के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया गया है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus