यदि आप मैट्रिमोनियल साइट पर हैं तो सतर्क हो जाइए. क्योंकि, कई साइबर जालसाज दूल्हों के फर्जी प्रोफाइल बनाकर यहां भी सक्रिय हो गए हैं. जालसाज पहले दोस्ती करते हैं और फिर खुद के महंगे गिफ्ट के साथ एयरपोर्ट पर पकड़े जाने की बात कहकर खाते में लाखों रुपये मंगा लेते हैं. इनका शिकार खासकर हाईप्रोफाइल अधेड़ उम्र की वे महिलाएं होती हैं, जो किसी उच्च पद पर कार्यरत होती हैं. दिल्ली पुलिस के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में पिछले छह महीने में ही 500 महिलाओं से इस तरीके से करोड़ों रुपये ठगे जा चुके हैं.

 कुछ मामलों की जांच में पता चला है कि मैट्रिमोनियल साइट पर दूल्हे का प्रोफाइल बनाकर सक्रिय अधिकतर जालसाज नाजीरियाई हैं. ये खासकर दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, मेरठ में सक्रिय हैं. आरोपी फर्जी प्रोफाइल बनाकर खुद को एनआरआई, मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत इंजीनियर, डॉक्टर आदि दिखाते हैं. जालसाजों ने विभिन्न मैट्रोमोनियल साइट पर हजारों की संख्या में फर्जी प्रोफाइल अपलोड कर रखे हैं.

मैट्रिमोनियल साइट में दोस्ती से पहले रखें ये सावधानी

  • मैट्रिमोनियल साइट पर किसी का रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद पहले उसके बारे में पूरी जांच-पड़ताल करें.
  • किसी भी व्यक्ति से लेन-देन से पहले खुद उससे मिल लें. यदि वह विदेश में होने की बात करे तो सामने आने पर ही कोई डील करें.
  • यदि ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाएं तो तत्काल पुलिस से संपर्क करें.

इस तरह करते हैं ठगी

गिरोह का शिकार अधिकतर उच्च पद पर कार्यरत महिलाएं होती हैं. जालसाज मैट्रोमोनियल साइट पर फर्जी प्रोफाइल से रिक्वेस्ट भेजते हैं. कुछ दिनों बाद आरोपी कहते हैं कि वे महंगे गिफ्ट के साथ मिलने के लिए भारत आ रहे हैं. फिर एयरपोर्ट पर पकड़े जाने की बात कहते हुए खाते में मोटी रकम मंगाकर फोन बंद कर लेते हैं.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक