व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सुविधा का खास ख्याल रखती है और यही वजह है कि कंपनी समय-समय पर नए फीचर्स व अपडेट पेश करती रहती है. लेकिन इस बार कंपनी अपना एक खास फीचर बंद करने की प्लानिंग कर रही है. जिसके बाद से आपको मीडिया गैलरी में फोटो वीडियों खुद सेव करने होंगे.

जानिए व्हाट्सएप के कौन से फीचर होंगे बंद

मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अब एंड्रॉएड के लिए व्हाट्सएप पर डिसएपियरिंग (गायब हो चुके मैसेज) चैट के लिए ‘मीडिया विजिबिलिटी’ के विकल्प को स्वचालित रूप से बंद कर रहा है, जिससे लोग अपने फोन की गैलरी में मीडिया देख पाने में सक्षम होते हैं. सरल शब्दों में कहें तो इस नए अपडेट के बाद फोटो या वीडियो डाउनलोड होने के बाद अपने आप गैलरी या कैमरा रोल में सेव नहीं होंगे. अगले 24 घंटों के भीतर यह फीचर सभी के लिए पूर्ण रूप से एक्टिव हो सकता है.

यह फीचर सिर्फ डिसएपियरिंग मैसेज के लिए

बता दे कि ये फीचर सिर्फ डिसएपियरिंग (गायब हो चुके मैसेज) मैसेज के लिए है. अब अगर किसी ने आपको डिसएपियरिंग (गायब हो चुके मैसेज) फीचर के साथ कोई मैसेज या फोटो-वीडियो भेजा है तो उसे आपको खुद ही सेव करना होगा, तभी मीडिया फाइल गैलरी में दिखेगी.

Whatsapp के इन Secret Features के बारे में जानते हैं आप? जिससे आपका काम हो जाएगा आसान

गोपनीयता बनाए रखने के लिए उठाया ये कदम

डब्ल्यूए बीटाइन्फो के अनुसार, नया कदम गायब हो चुके संदेशों का उपयोग करते समय एक बेहतर गोपनीयता अनुभव सुनिश्चित करना और गायब हो चुकी चैट थ्रेड में मीडिया को और अधिक निजी रखने में मदद करेगा.

‘सेव टू कैमरा रोल’ फीचर भी बंद

इसके अलावा, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म आईओएस के लिए व्हाट्सएप पर भी वही बदलाव कर रहा है, जहां गायब होने वाली चैट के लिए ‘सेव टू कैमरा रोल’ विकल्प स्वचालित रूप से बंद हो जाता है. इस मामले में, सामान्य सेटिंग सक्षम होने पर तस्वीरों, वीडियो और जीआईएफ को यूजर के कैमरा रोल में स्वचालित रूप से सेव नहीं होता है.

से भी देखे – भारत में हो रहा Apple iPhone 13 का उत्पादन, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान..

यूजर्स अभी भी गायब होने वाली चैट में मीडिया को मैन्युअल रूप से सेव कर सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि एंड्रॉएड के कुछ वर्जन पर कुछ यूजर्स के पास पहले से ही मीडिया को मैन्युअल रूप से सहेजने का विकल्प है.

बीटा और सार्वजनिक बिल्ड पर सभी यूजर्स के लिए परिवर्तन शुरू किए गए हैं और अगले 24 घंटों के भीतर यह सभी के लिए पूर्ण रूप से एक्टिव हो सकता है.