रायपुर. स्थित श्री शंकराचार्य इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ने यंग इंडियंस (कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री) के साथ करार किया है, यंग इंडियंस (कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री) का एक अभिन्न अंग है, जो भारतीय युवाओं के लिए भारत के भविष्य निर्माण के लिए बनाईं गई संस्था है. पिछले 19 वर्षो में यह 57 सिटीज चैप्टर्स के साथ लगभग 4000 से भी अधिक युवाओं का एक गतिशील समुदाय बन गया है, इसमें 30 हजार से भी ज्यादा छात्र युवा मेंबर्स के रूप में जुड़ चुके हैं. 45 वर्ष से कम आयु के उद्यमी, व्यवसायी , पेशेवर और प्रभावशाली व्यक्ति इस समूह का हिस्सा हैं. यूथ लीडरशिप के तहत, यंग इंडियंस उद्यमिता और नवाचार में कार्यक्रमों के माध्यम से अपने सदस्यों के लिए लीडरशिप को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी ढंग से काम करता है.

यंग इंडियन्स की गतिविधियां तीन मूलभूत स्तंभों

युवा नेतृत्व, राष्ट्र निर्माण और विचार नेतृत्व पर केंद्रित रहती है, राष्ट्र निर्माण के तहत, यह अपने सदस्यों के साथ अपनी अलग अलग परियोजनाओं के तहत जैसे मासूम, गिफ्ट ऑर्गन और सड़क सुरक्षा के लिए कार्य करते है. शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य देखभाल, रोजगार योग्यता, कला (खेल) की व्यापक श्रेणियों के तहत भी काम करता है, संस्था के निशांत त्रिपाठी (चेयरमैन बीजी) ने बताया की एसएसआईपीएमटी शिक्षा और प्लेसमेंट के साथ साथ सामाजिक सरोकार की गतिविधियों में अग्रणी भूमिका के लिए चर्चा में रहा है. अपने शैक्षिक गुणवत्ता, टीचिंग लर्निंग इनोवेशन, टेक्नोलॉजी और शोध के क्षेत्र में अपनी पहचान रखने वाले इस इंस्टिट्यूट ने हमेशा से ही छात्रों को इन्नोवशन रिसर्च और स्टार्टअप के लिए प्रेरित किया है, उसी का नतीजा है कि आज संस्था के पास अपने 12 पेटेंट्स, 6 स्टार्टअप्स और कई रिसर्च पेपर्स है.

इस अनुबंध को लेकर डीन ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट प्रोफ. नितिन जैन ने कहा कि किसी भी राष्ट्र निर्माण में युवाओ का अहम् योगदान होता है. शंकराचार्य कॉलेज और यंग इंडियंस मिलकर इस लक्ष्य को पूरा करेंगे. इस अनुबंध के लिए यंग इंडियंस (कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री) कि तरफ से रितेश गन्देचा चेयर युवा वर्टीकल, सोनम पटेरिया, राहुल गर्ग और शंकराचार्य रायपुर की तरफ से डॉ. अलोक जैन प्रिंसिपल, प्रोफ. नितिन जैन डीन ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट उपस्थित रहे.