नई दिल्ली. रेलवे ने बिना परीक्षा नौकरी जारी की है. आठवीं से दसवीं पास छात्र अब बिना किसी परीक्षा के नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि उम्मीदवार को 50 फीसदी अंक के साथ पास होना जरूरी है. देश में बढ़ती बेरोजगारी की मार के बीच, भारतीय रेलवे ने नौकरी का अच्छा विकल्प जारी किया है. रेलवे में नौकरी पाना करोड़ों उम्मीदवारों का सपना होता है. फिलहाल पूर्व रेलवे ने योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों से अपरेंटिस पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हुई, जोकि 10 मई 2022 तक जारी रहेगी. पूर्व रेलवे ने कुल 2,972 अपरेंटिस रिक्तयिों के लिए यह भर्ती अभियान चलाया है. इसमें कई डिवीजन के पद शामिल हैं. उम्मीदवार भर्ती नोटिफिकेशन में इससे संबंधित अधिक विवरण देख सकते हैं.

हालांकि इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. हालांकि इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि उम्मीदवार ने 50 फीसदी अंक के साथ 10वीं की परीक्षा पास की हो. इसके साथ ही कुछ पदों के लिए 8वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं. उनके पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट का होना भी अनिवार्यता है. जिसके तहत 8वीं, 10वीं पास के साथ आईटीआई कोर्स करने वाले उम्मीदवारों को रेलवे द्वारा साल भर की ट्रेनिंग दी जाएगी. चयनित उम्मीदवारों को स्टाइपेंड भी मिलेगा. पदों के लिए आयु सीमा 15 से 24 वर्ष निर्धारित है.

इच्छुक उम्मीदवार इस नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आवेदकों को आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके साथ ही उत्तर पूर्वी रेलवे ने भी ग्रुप सी पदों पर भर्ती निकाली है. जिसके लिए आवेदन की अंतिम तारीख 25 अप्रैल 2022 है. कुल 21 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. गौरतलब है कि हर वर्ष रेलवे द्वारा इंटर्नशिप के माध्यम से युवाओं को रोजगार का मौका दिया जाता है.

वहीं उत्तर मध्य रेलवे ने भी जेटीए (जूनियर टेक्निकल एसोसिएट) पदों की भर्ती निकली है. 18 अप्रैल तक इसके आवेदन किये जा सकते हैं. एनसीआर जेटीए भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए. गेट-योग्य उम्मीदवारों को गेट स्कोर (अर्थात वर्ष 2016 और 2021 के बीच) के साथ वरीयता दी जाएगी. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से लेकर के 33 वर्ष के बीच में होनी चाहिए. इस भर्ती अभियान के तहत जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट (सिविल) के पदों पर चयनित जेड क्लास उम्मीदवारों के 25,000 रुपये, वाई क्लास के लिए 27,000 प्रति माह और एक्स क्लास के लिए चयनित उम्मीदवारों को 30,000 रुपये वेतन प्रति माह प्रदान किया जाएगा.