नई दिल्ली. मौसम विभाग ने आने वाले मानसून के लिए पूर्वानुमान जारी कर दिया है. इस साल 99% बारिश के आसार जताए हैं. तेज गर्मी का दंश झेल रहे लोगों के लिए राहत की बात है, वैज्ञानिकों के मुताबिक लगातार ये चौथा साल है जब बारिश सामान्य रहेगी.

उत्तर भारत में सबसे अधिक बारिश

जून से सितंबर के बीच उत्तर भारत में 96% से 104% बारिश होने के आसार हैं, वहीं वैज्ञानिकों ने कहा है कि बारिश पर ला नीना का असर रहेगा जिसके चलते पूर्वोत्तर के कई हिस्सें, उत्तर पश्चिम के कई हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.

भारी बारिश(फाइल)

दिल्ली में 26-27 जून तक मानसून आने की संभावना
मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सामान्य तौर पर मानसून 26 से 27 जून तक पहुचने की संभावना है. राजधानी में मानसून जुलाई में तेजी पकड़ेगा.

अगले 20 साल में और बढ़ेगी मानसून बारिश

मौसम वैज्ञानिक बताते है कि मानसून बारिश पहले 30 साल सूखा रहता है, फिर अगले 30 साल अच्छी बारिश होती है. इस ट्रेंड के मुताबिक आने वाले 20 साल में 2031 से 2040 तक पिछले दशक के मुकाबलें अच्छी बारिश होगी.

कई बार गलत हो जाती है मौसम वैज्ञानिकों की भविष्यवाणी

पिछलें 34 साल के इतिहास में ये देखा गया है कि 18 बार मौसम विभाग द्वारा पूर्वानुमान गलत साबित हुआ है. हालांकि वैज्ञानिक बताते है कि यह सब जलवायु विविधता की वजह से आए बदलाव के कारण हुआ है. इसके अलावा कई बार सटीक अनुमान भी लगाया गया है.

इसे भी देखे – दो लड़कियों ने रचाई शादी, हाइकोर्ट ने किया इंकार, कहा- समलैंगिक विवाह भारतीय सभ्यता के खिलाफ…