सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉक्टर राकेश गुप्ता ने शिक्षा के नाम पर बच्चों का भविष्य बर्बाद करने वाले अवैध पैरा मेडिकल कॉलेज संचालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

डॉ. गुप्ता ने आरोप लगाया कि बगैर पंजीयन के साईनाथ पैरा मेडिकल कॉलेज संचालित हो रहा है, जिसकी वजह से उसकी डिग्री भी अवैध है. यही नहीं तीन साल से परीक्षा आयोजित नहीं कर बच्चों का भविष्य ख़राब कर दिया गया है. फंड रिकवरी के लिए बच्चों को ही कुछ करके आगे बढ़ना होगा. ज़िम्मेदार अधिकारी इसमें संज्ञान लेकर एफआईआर करवाए. उन्होंने कहा कि पिछले चार साल से संचालित हो रहा है, इसका मतलब ज़िम्मेदार अधिकारियों द्वारा अनदेखी की गई है उसका नतीजा है.

एक घर के अंदर चार कॉलेज – मिनाक्षी, रामचंद्र शहडोल, साईनाथ और उमरिया के कॉलेज देवपुरी में संचालित किया जा रहा है. डॉ. गुप्ता ने कहा कि सरकार जैसे चिट फंड से रिकवरी कर रही है, ठीक वैसा ही इनसे भी किया जा सकता है. पिछले चार सालों से देवपुरी जय अंबे हॉस्पिटल के पास साईनाथ पैरामेडिकल कॉलेज संचालित हो रहा था. तीन सालों से परीक्षा नहीं होने पर विद्यार्थियों का ग़ुस्सा फूटा था. विद्यार्थियों की पड़ताल में छत्तीसगढ़ में यूनिवर्सिटी की मान्यता नहीं होने का खुलासा हुआ.

विद्यार्थियों ने बताया कि 300 से ज़्यादा विद्यार्थी हैं. सभी से 60-70 हजार शुल्क लिया गया है. कथित संचालक नरेंद्र पांडेय का बयान है कि छत्तीसगढ़ का मान्यता नहीं है, केवल सेंटर के रूप में संचालित किया जा रहा है.