राजनांदगांव. खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए हुए मतदान की गणना कुछ ही देर में शुरू होगी. मतगणना के लिए जिला प्रशासन ने सभी तैयारी पूरी कर ली है. यहां 14 टेबल के माध्यम से काउंटिंग की जाएगी. सुरक्षा के लिए भारी संख्या में जवान तैनात किए गए हैं.

खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए 12 अप्रैल को संपन्न हुए मतदान की प्रक्रिया के बाद अब 16 अप्रैल यानि आज 8 बजे से काउंटिंग होनी है. इसके लिए राजनांदगांव बीज निगम कार्यालय परिसर में सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. प्रशासनिक तैयारियां भी पूरी हो गई है. 3 लेयर सुरक्षा के बीच यहां काउंटिंग होगी.

कलेक्टर ने लिया जायजा

राजनांदगांव जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा ने मतगणना स्थल पहुंचकर रिहर्सल का जायजा लिया. इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे से 14 टेबल के माध्यम से मतगणना की जाएगी. उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र के भीतर मोबाइल फोन या किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा पास धारियों को ही मतगणना कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा.

21 राउंड में होगी गिनती

अभ्यर्थियों और ऑब्जर्वर की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोला जाएगा. जिसके बाद सुबह 8 बजे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी. इसके बाद ईवीएम के जरिए हुए मतदान की काउंटिंग होगी. मतगणना के लिए हर टेबल पर दो गणना अधिकारी के साथ एक माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है. 14 टेबल के जरिए 21 राउंड में मतगणना का कार्य देर शाम तक पूरा होने का अनुमान लगाया जा रहा है. लेकिन दोपहर तक जनादेश की स्थिति स्पष्ट होने लगेगी.

77.84% मतदाताओं ने डाला वोट

2 लाख 11 हजार 516 मतदाता वाले खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 6 हजार 266 पुरुष मतदाता और 1 लाख 5 हजार 250 महिला मतदाता हैं. यहां 77.84% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. जिसमें 78.92 पुरुष मतदाता और 77.74 महिला मतदाता हैं.

2018 में खैरागढ़ में किसको कितने वोट

2018 खैरागढ़ विधानसभा सीट में जेसीसी ने जीत हासिल की थी. यहां जेसीसी के प्रत्याशी देवव्रत सिंह को 61,516, भाजपा के कोमल जंघेल को 60646 और कांग्रेस के गिरवर जंघेल को 31811 वोट मिले थे. वहीं इस सीट में जीत का मार्जिन केवल 870 वोट का था.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें