रायपुर. आज का पंचांग-दिनांक 16.04.2022 शुभ संवत 2079 शक 1944 सूर्य उत्तरायण का चैत्र मास शुक्ल पक्ष पूर्णिमा  तिथि रात्रि को 12 बजकर 24 मिनट तक दिन शनिवार  हस्त नक्षत्र दिन 08 बजकर 40 मिनट तक आज चन्द्रमा कन्या राशि में आज का राहुकाल सुबह 08 बजकर 54 मिनट से 10 बजकर 29 मिनट तक रहेगा.

आज के राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल

मेष राशि – हर्ष आनंद का वातावरण रहेगा. साझेदारी बेहतर होगी. अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं. उपाय करें – शनि के मंत्र का जाप करें. बीमार जरूरतमंद को दवाई दान करें.

वृषभ राशि- वरिष्ठ से सहयोग प्राप्त करते रहेंगे. प्रबंधकीय कार्यों में अच्छा करेंगे. प्रेम में सफलता मिलेगा. प्रियजन से भेंट होगी. उपाय – हरी मूंग का दान करें. आहार का संतुलन रखें. 

मिथुन राशिअपने करियर और व्यवसाय से जुड़े मामलों पर सावधानी बरतेंदूरदर्शिता से काम लें…इधर-उधर की झूठी अफवाहों पर ध्यान ना दें..अपने काम को सही समय पर पूरा करने का प्रयास करें…उपाय -छायापात्र का दान करें…दत्तात्रेय मंत्र का जाप करें…

कर्क राशिआज के दिन आप किसी के भरोसे में धोखा खा सकते हैं..अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें….खानपान की असवाधानी हानि दे सकती है…उपाय -गाय को रोटी खिलायें… मंगल के यत्र की पूजा के साथ मंगल के मंत्र का जाप करें…

सिंह राशि– आलस्य हावी होगा…करीबी रिश्ते से धोखा….सर्दी या कफ की शिकायत….विशिष्ठि उपलब्धि संभव…शांति के लिए -उॅ नमः शिवाय का जाप करें…दूध, चावल का दान करें…श्री सूक्त का पाठ करें धूप तथा दीप जलायें…रुद्राभिषेक करें…

कन्या राशि – लोन से राहत…कोई उपहार की संभावना…पार्टनरका सर्पोट….शारीरिक कष्ट…गुरू से संबंधित निम्न उपाय के लिए -ऊँ गुरूवे नमः का जाप करें. पीली वस्तुओं का दान करें…

तुला राशि – आज आपके लिए सामान्य दिनचर्या रहेगा.

प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से कर पायेंगे. दांत दर्द के कारण कष्ट से संबंधित कष्टों से बचाव के लिए -ऊँ बुं बुधाय नमः का एक माला जाप कर गणपति की आराधना करें. दूबी गणपति में चढ़ाकर मनन करें.

वृश्चिक राशि – आज आपके बास से सर्पोट मिल सकता है जिससे वर्क से दूर रहने के बावजूद तनाव रहित रहेंगे. दोस्तो के साथ मनोरंजन में समय बितायेंगे. आज निम्न उपाय करने चाहिए – ऊँ रां राहवे नमः का एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें. दवाइयों का दान करें.

धनु राशि – आज आपके हुनर के कारण यश की प्राप्ति. कार्यक्षेत्र में बदलाव संभव. लाभ तथा उत्साह को बनायें रखने के लिए निम्न उपाय आजमायें- ऊँ कें केतवें नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें. गाय या कुत्ते को आहार दें.

मकर राशिआज अधीनस्थो को सहायता कर सकते हैं. जीवनसाथी के साथ घरेलू कार्य में शामिल होंगे. वित्तीय हानि संभव. अतः सूर्य कृत दोषों की निवृत्ति के लिए – ऊँ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें. गुड़, गेहू का दान करें.

कुंभ राशि – आज सभी का सहयोग मिलेगा. प्रतियोगिता परीक्षा में प्रथम स्तर पर सफलता की प्राप्ति. पूरे दिन उत्साह कायम रखने तथा तंदुरूस्त रहने के लिए निम्न उपाय आजमायें -ऊँ अं अंगारकाय नमः का जाप करें. हनुमानजी की उपासना करें.

मीन राशि – लगातार अकेलेपन से तनाव सकता है. हर चीज के लिए कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है.आकस्मिक धन हानि की संभावना. बचने के लिए शांति के लिए -ऊँ शुं शुक्राय नमः का जाप करें. चावल, दूध, दही का दान करें.

पंडित प्रिय शरण त्रिपाठी, ज्योतिषाचार्य