नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में खैरागढ़ विधानसभा सीट के साथ आज देश की एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना हो रही है. इनमें पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट के अलावा छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और बिहार की एक-एक विधानसभा सीट भी शामिल है. इन सभी सीटों पर 12 अप्रैल को मतदान हुआ था.

भाजपा छोड़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए गायक बाबुल सुप्रियो के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर मुकाबला तृणमूल और भाजपा के बीच है. एक तरफ तृणमूल कांग्रेस ने कभी भाजपा और कभी कांग्रेस में रहे अभिनेता और राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी अग्निमित्रा पॉल से हो रहा है.

वहीं पश्चिम बंगाल के बालीगंज विधानसभा सीट पर हो रहे से उपचुनाव में तृणमूल ने बाबुल सुप्रियो को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की केया घोष और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की सायरा शाह हलीम से हैं. सायरा शाह हलीम प्रसिद्ध बॉलीवुड कलाकार नसीरुद्दीन शाह की भतीजी हैं. यह सीट टीएमसी विधायक और ममता सरकार में कैबिनेट मंत्री सुब्रत मुखर्जी के निधन से खाली हुई थी.

इसे भी पढ़ें : मधु पूर्णिमा की पूजा के साथ मनाएं हनुमान जी का जन्मदिवस, जानिए क्या है पूजा विधि, तिथि और मुहूर्त …

महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर शिवसेना नीत महाविकास अघाड़ी और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है. चुनाव में कांग्रेस ने दिवंगत विधायक चंद्रकांत जाधव की पत्नी जयश्री जाधव को अपना प्रत्याशी बनाया, वहीं बीजेपी ने सत्यजीत कदम पर दांव लगाया. बता दें कि कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव के निधन से यह सीट खाली हुई थी.

इसे भी पढ़ें : खैरागढ़ उपचुनाव : मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम, देखिए शुरुआत दौर की तस्वीरें…

उधर, बिहार की बोचहां विधानसभा सीट पर विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) से डॉक्टर गीता देवी और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से अमर पासवान मैदान में दांव आजमा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी ने बेबी कुमारी और कांग्रेस ने तरुण चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि वीआईपी विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के बाद बोचहां सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है.