लखनऊ. उपमुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि केंद्र में यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गरीबों जीवन में खुशहाली लाने के लिए अनेकानेक महत्वाकांक्षी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी महत्वपूर्ण योजना का संचालन भी किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि 2017 से 2022 के बीच में उत्तर प्रदेश में 44 लाख आवास बनाने का काम किया गया और देश में 3 करोड़ आवास बनाए गए. उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण ) के तहत 195000 करोड़ की धनराशि व्यय गई और प्रधानमंत्री आवास योजना( शहरी ) के तहत 118000 करोड़ की धनराशि व्यय गई. इस योजना में महिला लाभार्थी या (महिला व पुरुष) संयुक्त को आवास का आवंटन किया जाता है और उन्हें धनराशि दी जाती है. इस तरह से इस योजना के तहत महिला सशक्तिकरण की दिशा में विशेष रुप से कार्य किया गया है.

इसे भी पढ़ें – विपक्षी दलों की सरकारें होतीं तो भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ जाती योजनाएं – केशव प्रसाद मौर्य

उन्होंने कहा कि यही नहीं, आवास पाने वाले सभी लाभार्थियों को शौचालय, बिजली का नि:शुल्क कनेक्शन, रसोई गैस का नि:शुल्क कनेक्शन दिया गया और जल जीवन मिशन के तहत पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने का कार्य तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कच्चे मकानों, झोपड़ियों में रहने वाले लोगों की दर्द की का उल्लेख करते हुए देश भर में 3 करोड़ लोगों को मकान देने के लिए देश के गरीबों की ओर से प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया है. केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि 14 करोड़ लोगों को उत्तर प्रदेश में इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. लगभग 10 फीसदी लोगों ने वन नेशन वन कार्ड के माध्यम से राशन प्राप्त किया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार गरीबों के लिए समर्पित सरकार है.