लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कई बड़े पद इसी महीने खाली होंगे. यूपी की ब्यूरोक्रेसी में बड़े बदलाव करने की तैयारी है. कई वरिष्ठ IAS इसी महीने रिटायर्ड होंगे. कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा रिटायर्ड होंगे. एसीएस ऊर्जा का पद भी खाली होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की प्रशासनिक और पुलिस व्यवस्था को चाक चौबंद बनाने के अभियान में जुटे हैं.

इस बीच पुलिस और ब्यूरोक्रेसी में टॉप लेवल पर फेरबदल की शुरुआत हो गई है. गुरुवार देर रात नौ जिलों के कप्तान समेत 14 आईपीएस अधिकारियों के तबादले के बाद सरकार ने छह जिलों के डीएम सहित 12 आईएएस अफसरों के भी तबादले कर दिए. मिली जानकारी के अनुसार संभल, मेरठ, कानपुर देहात, सिद्धार्थनगर, रायबरेली और देवरिया के डीएम बदले हैं. देवरिया, रायबरेली और मेरठ के डीएम को प्रतीक्षारत कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि बीजेपी विधायक अदिति सिंह ने रायबरेली के डीएम वैभव श्रीवास्तव की शिकायत सीएम योगी आदित्यनाथ से की थी. उनकी जगह पर विशेष सचिव आवास माला श्रीवास्तव को रायबरेली का नया डीएम बनाकर भेजा गया है.

इसे भी पढ़ें – Big Breaking: 3 आईजी, 4 डीआईजी समेत 18 IPS अधिकारियों के तबादले

सिद्धार्थनगर के डीएम दीपक मीणा को मेरठ का डीएम बनाया गया है. इसी तरह संभल के डीएम संजीव रंजन सिद्धार्थनगर के डीएम बनाए गए हैं. मेरठ के नगर आयुक्त रहे मनीष बंसल को संभल का नया डीएम बनाया गया है. कानपुर देहात के डीएम जेपी सिंह को देवरिया का नया डीएम बनाया गया है. देवरिया के डीएम आशुतोष निरंजन को प्रतीक्षारत कर दिया गया है. नेहा जैन को कानपुर देहात के जिलाधिकारी पद की जिम्मेदारी दी गई है. स्थानिक आयुक्त प्रभात सारंगी रिटायर्ड होंगे. राजस्व परिषद चेयरमैन मुकुल सिंघल का रिटायरमेंट भी इसी महीने होगा.

सचिव उच्च शिक्षा समीम अहमद खान भी रिटायर होंगे. लखनऊ, वाराणसी, इटावा और अलीगढ़ के डीएम का प्रमोशन हो चुका है. विकास प्राधिकरण और नगर आयुक्त के पद पर बेहतर काम करने वाले अफसरों का प्रमोशन होगा. लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश, वाराणसी डीएम कौशल राज शर्मा का प्रमोशन हो चुका है. अलीगढ़ डीएम सेल्वा कुमारी जे, इटावा डीएम श्रुति सिंह का प्रमोशन हो चुका है. यूपी सरकार ने अब तक 9 जिलों के डीएम को बदल दिया है.