आशुतोष तिवारी, जगदलपुर. तेज गर्मी के बीच आंधी तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश ने बस्तरवासियों को राहत तो जरूर दी. लेकिन इससे किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है. क्योंकि इस समय रबी की फसल पूरी तरह से तैयार खड़ी है. लेकिन मौसम ने किसानों को धोखा दे दिया. बैमौसम बरसात होने से किसानों की मेहनत ने पानी फेर दिया.

शनिवार शाम हुई बेमौसम बारिश ने बस्तर में फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. इस बरसात में किसानों की खड़ी फसल चौपट हो गई. किसानों का कहना है कि यदि अब और बारिश होती है तो बची कुची फसल भी तबाह हो जाएगी. बारिश से टमाटर. मिर्च, सेमी, ककड़ी, करेला सहित अन्य सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है.

मौसम विभाग की भविष्यवाणीः इस सीजन 99 फीसदी बारिश के आसार, मानसून रहेगा सामान्य…

फसल उत्पाादन में आ सकती है गिरावट

आंधी के साथ हुई भारी बारिश से खेतों में पानी भरने से फसल खराब होने का अंदेशा जताया जा रहा है. अचानक खराब हुए मौसम के चलते फसल में फफूंदी जनक रोग लगने का खतरा भी बना हुआ है. इससे फसल उत्पादन में गिरावट आ सकती है. कुल मिलाकर मौसम में बदलाव होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. हालांकि इन दिनों टमाटर, मिर्च और अन्य सब्जियों की फसल पकने के बाद जिले भर में कटाई का दौर भी शुरु हो गया है. लेकिन मौसम की मार से हो रहे नुकसान का किसानों के चेहरे पर साफ झलक रहा है.

तबियत पर भी पड़ सकता है असर

मौसम में आए बदलाव से जनमानस भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. आंधी और बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है. तापमान तो गिरा लेकिन तेज हवाओं लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल कर दिया. साथ ही इस बदलाव का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी दिख सकता है.