चंडीगढ़। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही मान सरकार अपनी चुनावी वादों को पूरा करने में लगी है. दिल्ली की तर्ज पर ही पंजाब में भी लोगों को बिजली बिल मुफ्त कर दिया गया है, लेकिन कुछ शर्तों के साथ यह छूट दी गई है, जानिए इन शर्तों के बारें में…

पंजाब में करीब 73 लाख घरेलू उपभोक्ता हैं जिसमें 61 लाख लोगों को ही बिजली मुफ्त का लाभ मिलने वाला है क्योंकि यह स्पष्ट कर दिया गया है कि 2KW लोड बिजली क्षमता वालों को ही 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त दिया जा सकेगा. इस शर्त के मुताबिक 1 जुलाई से 31 दिसंबर 2021 तक के बिल को माफ करने का ऐलान किया है.

ST/SC/OBC वालों को अतिरिक्त फायदा

सीएम भंगवत मान ने कहा कि अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और गरीबी रेखा से नीचे परिवार और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को 600 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी, लेकिन अगर ये दो महीनों में 600 यूनिट से ज्यादा बिजली उपयोग करते हैं तो केवल अतिरिक्त बिल ही चुकाना होगा. बता दे कि अगर कोई घर दो महीने में 600 यूनिट से ज्यादा बिजली का इस्तेमाल करता है, तो उन्हें पूरे बिल का भुगतान करना होगा.

कमर्शियल उपभोक्ताओं के लिए विशेष छूट

उद्योगों और कमर्शियल उपभोक्ताओं के लिए खास ऑफर करते हुए ये ऐलान किया है कि बिजली के टैरिफ नहीं बढ़ाए जाएंगे. लोगों को मुफ्त और सस्ती बिजली उपलब्ध कराने में ट्रांसमिशन लॉस, कोयला की कमी और कानूनी मुद्दों जैसी अड़चनों को दूर करने का प्रयास भी सरकार द्वारा किया जाएगा. कृषि क्षेत्र के लिए भी मुफ्त बिजली जारी रहेगी. यह फैसला 80 फीसदी परिवारों के लिए फायदेमंद होगा.

Also read – BJP नेताओं ने जहांगीरपुरी हिंसा को बताया आतंकवादी हमला, CM केजरीवाल पर कसा शिकंजा..