इमरान खान खंडवा। खरगोन शहर में रामनवमी के दौरान हुए दंगे के बाद प्रशासन द्वारा शहर में कर्फ्यू लगा हुआ है शहर के सामान्य स्थिति को देखते हुए 2 दिन से कुछ समय के लिए कर्फ्यू में ढील भी दी जा रही है। आज प्रशासन ने 6 घण्टे की ढील दी थी। जिसमे सुबह 8 बजे से 12 बजे तक और दोपहर में 3 बजे से 5 बजे तक की लोगों को राहत दी गई थी। इतने कम समय में तालाब चौक निवासी अमन कर्मा की आज बारात 35 किमी कसरावद की लिए रवाना हुए, प्रशासन द्वारा शहर से बहार से अनुमति दी है लेकिन शहर के बहार तक दूल्हे को अपनी बारात पैदल ही निकालना पड़ी है।

खरगोन में आज तालाब चौक के युवा की बारात कर्फ्यू में छूट के दौरान कसरावद के लिये रवाना हुई। दूल्हा शहर के बाहर तक पैदल गया, फिर खरगोन के बाहर वह बस से अपनी बारात लेकर चांद परिवार के साथ रवाना हुआ। तालाब चौक के अमन कर्मा की शादी आज जिले के कसरावद में ही होना है। विशेष परमिशन के बाद बारात कार और चार पहिया वाहन से रवाना हुई। कर्फ्यू के चलते शादी की 4 महीने से चली आ रही तैयारियों पर पानी फिर गया। एडवांस बुकिंग के बाद भी शादी में बिना घोड़ी के दूल्हा अपनी दुल्हन को लेने रवाना हुआ। ना धूमधाम से बारात निकला, ना डीजे बजा। शहनाई, बैंड बाजे, की गूंज भी नहीं सुनाई दी। चुनिंदा परिजन की मौजूदगी में दूल्हे ने रस्मों की अदायेगी कर सात जन्मों के बंधन के लिये कसरावद रवाना हुआ।

दूल्हे अमन वर्मा ने बताया कि बाहर से परिजन दोस्त कर्फ्यू के कारण शादी में नहीं आ पाये। जीवन में शादी एक ही बार होती है और हर दूल्हे की इच्छा होती है बारात धूमधाम से निकाले। शादी तो हो रही पर मन में ये कसक रहेगी। दूल्हे की बहन का मानना था कि उतनी खुशी शादी की नहीं हो रही जितनी तैयारी कर रखी थी। बैड-बाजे, डांस किसी भी चीज का आनंद नहीं उठा पाये।

खरगोन में साम्प्रदायिक हिंसा के बाद से लगे कर्फ्यू में अब सातवें दिन छह घंटे की छूट दी गई। सुबह 8 से 12 बजे के बाद अब 3 बजे से 5 बजे तक की छूट दी गई हैं। हालांकि इस दौरान सब्जी, किराना, आटा चक्की, मेडिकल, इलेक्ट्रानिक्स, दूध, डेयरी जैसी जरूरी चीजों की दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं प्रशासन द्वारा छूट के दौरान वाहनों के उपयोग को प्रतिबंधित किया गया है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus