चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री भंगवत मान ने किसानों के पक्ष में कई बड़े फैसले में अपनी मुहर लगाई है. किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए मूंग, मक्की और बासमती पर MSP देने पर मुहर लगा दी है. वहीं गेंहू पर प्रति क्विंटल 500 रुपए बोनस पर सहमति जताई है. बता दे कि क्रॉप डायवर्सिफिकेशन के तहत बुलाई गई मीटिंग में यह फैसला हुआ है, जिसमें संयुक्त किसान मोर्चा शामिल था.

नाबार्ड की स्कीम के तहत मिलेगा मुआवजा

किसान नेताओ ने मीटिंग में अपनी बात रखते हुए बताया कि नाबार्ड की स्कीम के तहत 2 महीने खेत खाली रखने पर 10 हजार रुपया देते हैं, इतने में कोई किसान खाली रखने को तैयार नहीं है. क्योंकि 60 हजार ठेका बनता है, सरकार हमें 40 हजार रुपया दे तो हम 6 महीने भी खाली रखने को तैयार हैं. CM मान भरोसा दिलाते हुए कहा है कि नाबार्ड के साथ दिल्ली में बात करने के बाद बताएंगे कि वहां से 6 महीने खेत खाली रखने के कितने पैसे मिलेंगे.

गेहूं पर बोनस और गन्ने का पेमेंट बाकी

किसान नेता हरिंदर लक्खोवाल ने कहा कि गेहूं का झाड़ घटने के कारण 500 रुपए प्रति क्विंटल बोनस मांगा है. इस मुद्दे पर CM मान ने भरोसा दिलाया कि अफसरों के साथ चर्चा कर अगली मीटिंग में अनाउंस कर देंगे. आगामी 10 दिन के भीतर किसानों की फिर भंगवत मान सरकार के साथ मीटिंग होगी. इसके अलावा सीएम मान ने जुलाई तक गन्ने की बकाया पेमेंट का भी भरोसा दिया.

कुछ चर्चित किसान नेता मीटिंग में शामिल नहीं

सीएम की इस मीटिंग में पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने वाले किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल को मीटिंग में नही बुलाया गया था. बता दे कि ये चुनाव में सबसे बड़ा नाम उभरकर सामने आया था, इसके अलावा कुल 22 संगठनों ने चुनाव में उनकी हिमायत की थी. हालांकि वह एक भी सीट नहीं जीत सके. खुद राजेवाल भी समराला सीट से बुरी तरह हार गए.

इसे भी पढ़े – आप सांसद संदीप पाठक ने भरी हुंकार, कहा- पहले दिल्ली, फिर पंजाब और अब छत्तीसगढ़ में आएंगे, खत्म कर देंगे सारा करप्शन…

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें