दिल्ली. महान संगीतकार, गायक, लेखक और गीतकार Prafulla Kar का निधन हो गया है. रविवार रात को महान कलाकार प्रफुल्ल करने 83 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांस ली है. Prafulla Kar के निधन की खबर से हर कोई भावुक है. पारिवार के सूत्रों का कहना है कि प्रफुल्ल कर अपनी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे थे और हार्ट अटैक के कारण उनका निधन हो गया है. Prafulla Kar उड़िया संस्कृति के संरक्षक और गृहस्थ के रूप में जाने जाते हैं. वे उड़िया इंडस्ट्री की एक जानी-मानी हस्ती थे.

Prafulla Kar के निधन पर प्रधानमंत्री Narendra Modi ने भी शोक व्यक्त किया है. इसके साथ ही फिल्म जगत की कई बड़ी और जानी-मानी हस्तियों ने दुख जताया. अपने ट्वीट में पीएम ने दुख जताते हुए कहा कि, ‘प्रफुल्ल कर जी के निधन से व्यथित हूं, उन्हें उड़िया संस्कृति और संगीत में उनके अग्रणी योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा. वे एक बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी थे और उनकी रचनात्मकता उनके काम में दिखती थी. साथ ही पीएम ने उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की.’

इसे भी पढ़ें – सरकारी नौकरीः NHAI में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, 2 लाख से अधिक मिलेगा वेतन, जल्दी करें आवेदन…

पारिवार के सूत्रों का कहना है कि उनका अंतिम संस्कार सोमवार को स्वर्गद्वार में किया जाएगा. Prafulla Kar के परिवार में उनकी पत्नी मनोरमा कर और उनके तीन बच्चे महाप्रसाद कर, संध्यादीप कर और महादीप कर हैं.

इसे भी पढ़ें – घर की पूजा में रखें पारद शिवलिंग, होती है मोक्ष की प्राप्ति, इन परेशानियों से मिलगा छुटकारा…

Prafulla Kar का जन्म 16 फरवरी, 1939 को हुआ था. कला के क्षेत्र में उन्हें उनके योगदान के लिए साल 2015 में चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से नवाजा गया था. उसके बाद जयदेव पुरस्कार विजेता को 2019 में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की ओर से दूसरे सिकंदर आलम स्मारक पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. इतना ही नहीं, प्रफुल्ल कर ने 70 से ज्यादा फिल्मों में अपना संगीत दिया. साथ ही, सैकड़ों फिल्म, रेडियो और संगीत एल्बम्स के गीतों में अपनी आवाज दी है.