रायपुर. आज का पंचांग – दिनांक 19.04.2022 शुभ संवत 2079 शक 1944 सूर्य उत्तरायण का वैशाख मास कृष्ण पक्ष तृतीया तिथि दोपहर को 04 बजकर 38 मिनट तक दिन मंगलवार अनुराधा नक्षत्र रात 01 बजकर 39 मिनट तक आज चन्द्रमा वृश्चिक राशि में आज का राहुकाल दोपहर 03 बजकर 13 मिनट से 04 बजकर 49 मिनट तक रहेगा.

आज के राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल

मेष राशि – निर्णय में विलंब से कार्य में बाधा.वाणी के असयंम के कारण वैमनस्य.वर्तमान स्थिति तथा घरेलू वातावरण में परिवर्तन.उपाय – लाल पुष्प, गुड, गेहू का दान करें. आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें.

वृषभ राशि –  कर्तव्यपालन में संकल्पित होने से प्रशंसा.किसी भागीदार से व्यवहारिक द्धंद से कष्ट संभवआर्ट फिल्ड में यश की प्राप्तिउपाय –ऊॅ रां राहवे नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करेंधतूरे की माला शिवजी में चढ़ायें.

मिथुन राशि – आज अधीनस्थो के अवकाश में रहने से कार्य में रूकावट हो सकती है. आज आप का पूरा मन सिर्फ धार्मिक काम में लगेगा.जीवन साथी से विवाद मानसिक तनाव दे सकता है. उपाय – लाल वस्त्र, लाल पुष्प चढ़ायें. पंजीरी का प्रसाद चढ़ाकर वितरित करें.

कर्क राशि- आज आकस्मिक तनाव मन पर प्रभावी होंगे. निराशावादी विचार आ सकते हैं. नजदीकी संबंधों में भावनात्मक कष्टों से बचें.उपाय – दूध,घी,फूल, नारियल का दान करें. सफेद मिष्ठान का दान कुवारी कन्याओं को करें. 

सिंह राशि – आप कार्यस्थल में व्यर्थ किसी भी प्रकार के विवाद में ना पड़े. कार्य को समयसीमा में पूर्ण करें. अपने आप को नियमित रखें. अधिक तनाव से ब्लड प्रेशर संभव. चंद्रमा के बुरे प्रभाव से उत्पन्न कष्ट की शांति के लिए – ऊँ सों सोमाय नमः का एक माला जाप करें. खीर बनाकर कम से कम एक कन्या को खिलायें. 

कन्या राशि – आज नये प्रोजेक्ट की प्राप्ति संभव. इस समय आप सहज महसूस करेंगे. आप में से कुछ व्यक्ति इस समय तीर्थयात्रा में जा सकते हैं. उदर विकार. दोषों को दूर करने के लिए गायत्री मंत्र का जाप करें.सूक्ष्म जीवों की सेवा करें.

तुला राशि – आज आपके बौद्धिक क्षमता तथा कार्यकुशलता की प्रशंसा. नये अवसर की प्राप्ति या उच्च शिक्षा हेतु चयन. दात दर्द के कारण कष्ट से संबंधित कष्टों से बचाव के लिए – ऊॅ बुं बुधाय नमः का एक माला जाप कर गणपति की आराधना करेंदूबी गणपति में चढ़ाकर मनन करें….

वृश्चिक राशि – आज आपके हुनर के कारण यश की प्राप्ति. कार्यक्षेत्र में बदलाव संभव. लाभ तथा उत्साह को बनायें रखने के लिए निम्न उपाय आजमायें- ऊँ कें केतवें नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें. सूक्ष्म जीवों की सेवा करें. 

धनु राशि – आज संतान के स्वास्थ्य से संबंधित कष्ट. धार्मिक कर्म कर सकते हैं. व्यावसायिक संबंधों में सुधार संभव. शांति के लिए चंद्रमा के निम्न उपाय करें -ऊँ  नमः शिवाय का जाप करें. दूध,चावल का दान करें.

मकर राशि – आज सभी का सहयोग मिलेगा. प्रतियोगिता परीक्षा में प्रथम स्तर पर सफलता की प्राप्ति. पूरे दिन उत्साह कायम रखने तथा तंदुरूस्त रहने के लिए निम्न उपाय आजमायें – ऊँ अं अंगारकाय नमः का जाप करें. मसूर की दाल, गुड दान करें.

कुंभ राशि – लगातार भागदौड़ करना पड़ सकता है. आज भाईयों एवं सहयोगियों से विवाद. आकस्मिक धन हानि की संभावना. बचने के लिए शांति के लिए – ऊँ शुं शुक्राय नमः का जाप करें. चावल, दूध, दही का दान करें. 

मीन राशि – आप अपने करीबियों के साथ बेहतर समय बिताएंगे. घरेलू स्तर पर सुख समृद्धि बनी रहेंगी. कान और गले से जुड़े रोगों से बचें. आपको सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है. शनि से संबंधित दोषों की निवृत्ति के लिए निम्न उपाय करें, तो लाभ होगा. ऊँ शं शनैश्चराय नमः’’ की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें. उड़द या तिल दान करें.

पंडित प्रिय शरण त्रिपाठी, ज्योतिषाचार्य