रोहित कश्यप, मुंगेली। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्रदेश के सभी विकास खंडों में 18 अप्रैल से विशेष स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है. 23 अप्रैल तक चलने वाले इन मेलों में दंत, त्वचा, नेत्र, मलेरिया जांच, पोषण परामर्श, एड्स नियंत्रण, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण के लिए परामर्श दिया जाएगा.

इसी तारतम्य में मुंगेली विकासखंड के सतनाम भवन में 19अप्रैल को स्वास्थ्य मेले का आयोजन रखा गया है. बीएमओ डॉ एम के रॉय ने बताया कि स्वास्थ्य मेला के दौरान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरुकता बढ़ाई जाएगी.

मेले में सामान्य चिकित्सा,मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक और गले की जांच की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी.

धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य विभागों के इलाज संबंधी सेवाएं भी मिल सकेंगी. साथ ही सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकउ करने और उससे लाभान्वित करने के उद्देश्य से मेले का आयोजन किया जा रहा है.

इसमें आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर,जन आरोग्य योजना,आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन और मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी और गैर-संचारी रोगों की रोकथाम आदि प्रमुख हैं.

मुंगेली के सतनाम भवन में आयोजित होने वाले इस मेले का आयोजन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा..मेले में ई स्वास्थ्य विभाग,पंजीकरण,कोविड टीकाकरण,नियमित टीकाकरण, परिवार कल्याण,आयुष्मान कार्ड, टीबी, बलगम जांच, नेत्र रोग, स्त्री रोग, बाल रोग, दंत चिकित्सा, मानसिक स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य, आयुष चिकित्सा, संक्रामक रोग, कुष्ठ उन्मूलन, योगा के स्टाल लगेंगे. साथ ही कला जत्था के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में आम जनो को जागरूक किया जायेगा.