दिल्ली. दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुई सांप्रदायिक हिंसा के मामले में गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को पुलिस प्रशासन को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने स्पष्ट कहा कि इस तरह की घटना दोबारा नहीं होनी चाहिए. दोषियों पर ऐसी कड़ी कार्रवाई करें जो मिसाल बन जाए. इस बीच, पुलिस ने इलाके में बिना अनुमति शोभायात्रा निकालने पर आयोजकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. वहीं, एनआईए से जांच पुलिस अधिकारियों द्वारा इस मामले में एक रिपोर्ट पेश किए जाने के बाद गृहमंत्री शाह ने पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना से फोन पर बात की. गृहमंत्री ने शनिवार को भी अस्थाना और विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक से बात कर कानून-व्यवस्था बनाए रखने को कहा था.

गृह मंत्रालय करीब से रख रहा नजर

मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि गृहमंत्री इस मामले को नजदीक से देख रहे हैं. शाह ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि मंत्रालय इस घटना के बारे में जांच से जुड़ी सभी बातों पर कड़ी निगरानी करेगा. अस्थाना ने कहा कि अब तक गिरफ्तार आरोपियों में दोनों ही समुदायों के लोग शामिल हैं. क्राइम ब्रांच की 14 टीमें जांच में लगी हुई हैं.

आदेश का उल्लंघन कर निकाली शोभायात्रा

उधर, पुलिस ने आयोजकों के खिलाफ जहांगीरपुरी थाने में सरकारी आदेश का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि एक आयोजक जांच में शामिल हुआ है. उससे पूछताछ कर कानून के मुताबिक कार्रवाई की जा रही है. पुलिस के मुताबिक इन संगठनों को शोभायात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी गई थी. साथ ही स्पष्ट किया कि पुलिस ने जहांगीरपुरी इलाके में केवल सुबह और दोपहर में निकाली गई दो यात्राओं की अनुमति दी थी. शाम को जब शोभायात्रा निकली तो शांति बनाए रखने के लिए पुलिस तैनात की गई. इसलिए हालात जल्द नियंत्रित हुए.