नई दिल्ली। दिल्ली में समर एक्शन प्लान के तहत शुरू किए गए एंटी ओपन बर्निंग अभियान के तहत अब तक 1,915 जगहों का निरीक्षण किया गया. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि एंटी ओपन बर्निंग अभियान के तहत अभी तक तैनात की गई टीमों द्वारा करीब 1 हजार 915 स्थलों और कई बार लैंडफिल साइट का निरीक्षण किया गया है, साथ ही 21 लोगों को नोटिस/चालान जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में 12 मई तक एंटी ओपन बर्निंग अभियान चलेगा. इस दौरान एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन के तहत 10 विभागों की 500 टीमें तैनात की गई हैं, जो 24 घंटे दिल्ली में ओपन बर्निंग की घटनाओं की निगरानी और इन्हें रोकने के लिए त्वरित कदम उठा रही है. इसकी रिपोर्ट पर्यावरण विभाग को दी जा रही है, साथ ही लैंडफिल साइट पर आग की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए एमसीडी को सभी उचित कदम उठाने के निर्देश भी दे दिए गए हैं.

DELHI MCD: दिल्ली के तीनों नगर निगमों का हुआ विलय, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी बिल को मंजूरी

20 अप्रैल से औद्योगिक इकाईयों की जांच के लिए डीपीसीसी द्वारा शुरू होगी स्पेशल ड्राइव

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 20 अप्रैल से डीपीसीसी द्वारा औद्योगिक इकाईयों  के लिए स्पेशल ड्राइव भी चलाया जाएगा, जिसके तहत जहां भी पर्यावरण के नियमों का पालन नहीं होगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही दिल्ली के सभी 1607 पंजीकृत औद्योगिक इकाईयों को पीएनजी में परिवर्तित कर दिया गया है और यदि कोई भी औद्योगिक इकाई पर्यावरण के नियमों का उल्लंघन करते पाई जाएगी, उस पर  विभाग द्वारा उचित और सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

दिल्ली-NCR में लगातार दूसरे दिन ऑटो-टैक्सी ड्राइवर्स की हड़ताल, परेशान हो रहे लोग

लैंडफिल साइट पर आग की घटनाओं को लेकर 21 अप्रैल को दिल्ली सचिवालय में रखी गई बैठक

दिल्ली में बढ़ती लैंडफिल साइट पर आग की घटनाओं के समाधान को लेकर 21 अप्रैल को दिल्ली सचिवालय में डीपीसीसी, एमसीडी, आईआईटी दिल्ली, पर्यावरण विभाग, टेरी, डीटीयू, सीएसई और अन्य सभी संबंधित विभागों के विशेषज्ञों के साथ उच्चस्तरीय बैठक रखी गई है, साथ ही लैंडफिल साइट पर टीमें लगातार निरीक्षण करने का कार्य भी कर रही हैं. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में रोड साइड ग्रीन कवर को बढ़ाने को लेकर भी पीडब्लूडी को स्पेशल टास्क फोर्स बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं. पीडब्लूडी ने इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है. उनके द्वारा जारी की गई रिपोर्ट पर जल्द-से-जल्द रोड साइड ग्रीन कवर बढ़ाने का काम शुरू किया जाएगा.

स्टूडेंट्स अब एक साथ हासिल कर सकते हैं दो डिग्री, यूजीसी की सिफारिश पर विश्वविद्यालय के नियमों में बदलाव