जशपुर. मयाली नेचर पार्क के जलाशय में जल पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से और पर्यटकों की मांग को देखते हुऐ नए स्पीड बोट मंगाए गए हैं. जिसमें गुरुवार को 2 सीटर और 4 सीटर पैडल बोट, 2, 4 और 6 सीटर नए स्पीड बोट शामिल हैं. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में संसदीय सचिव यूडी मिंज ने शुभारंभ किया.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप विभिन्न पर्यटन स्थलों में बुनियादी सुविधाएं विकसित करने की दिशा में काम हो रहा है. जिससे कई पर्यटन केंद्रों की सूरत बदली जा रही है. मुख्यमंत्री द्वारा जल पर्यटन का विकसित करने के लिए जलाशयों में क्रूजबोट, मोटरबोट, हाउसबोट, स्पीड बोट और वॉटर पार्क की सुविधा बढ़ाने की ओर कार्य प्रगतिरत है.

पर्यटकों को किया जा रहा आकर्षित

सीएम की मंशा के मुताबिक विधायक यूडी मिंज ने मायाली नेचर कैंप का कायाकल्प का बीड़ा उठाया. इस दिशा में जिला प्रशासन और वन विभाग के सहभागिता से जशपुर की नई दिशा देने का काम कर रहे हैं. निश्चित ही इसके जल्द सार्थक परिणाम आएंगे. जशपुर जिले के ह्रदय स्थल मायाली नेचर कैंप में विभिन्न गतिविधियों के जरिए पर्यटकों को आकर्षित करने के साथ ही स्थानीय लोगों के आजीविका के लिए अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है.

CM हाउस में झलकी तहसील की खुशी: अमलीपदर के प्रतिनिधि मंडल ने कहा- एक समय था जब मांग पत्र लेकर आते थे, आज आभार पत्र लेकर आए हैं …

मयाली को देंगे नया स्वरूप- यूडी मिंज

यूडी मिंज ने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच के अनुरूप जल पर्यटन को बढ़ाने की दिशा में हम अग्रसर हैं. समय-समय पर विभिन्न एयर, लैंड एंड वाटर एक्टिवी कार्यक्रम आयोजित करने के साथ ही मयाली को नया स्वरूप देने का प्रयास किया जा रहा है. यहां आने वाले पर्यटकों की मांग को देखते हुऐ यहां नई सुविधा दी है. अब पर्यटकों के लिए इसे रविवार से शुरू किया जाएगा.

आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहे हैं- यूडी मिंज

संसदीय सचिव ने कहा कि जशपुर में पर्यटन को बढ़ावा देने, स्व-सहायता समूहों को रोजगार देने, ग्रामीणों को पर्यटन रोजगार से जोड़ने हम लगातार काम कर रहे हैं. जिले की महिलाएं स्व-रोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रही हैं. हमारी सरकार के नेतृत्वकर्ता भूपेश बघेल के कुशल मार्गदर्शन में हम बेहतर कार्य कर रहे हैं. मयाली में स्पीड बोट लाने को लेकर बहुत पहले से मैं प्रयासरत था. मयाली में पर्यटन की दृष्टि से अपार संभावनाएं हैं और उन संभावनाओं को उड़ान देने हम निरन्तर अभियान चलाएंगे.

बड़े शहरों की तर्ज पर होगा विकास

डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय ने कहा कि नव रोजगार सृजन के लिए मयाली नेचर पार्क में स्पीड बोट सहित पैडल बोट मंगवाई गई है. मयाली सहित अन्य सभी स्थलों को पर्यटन से जोड़ना हमारा उद्देश्य है. हम हर ग्राम पंचायत को शत प्रतिशत रोजगार से जोड़ने अभियान पर कार्य कर रहे हैं. इसी क्रम में मयाली नेचर पार्क में नए बोट मंगवाए गए हैं. जल्द ही बड़े शहरों की तर्ज पर मयाली में मड हाउस, फ्लोटिंग रेस्टोरेंट और भी कई सारे मनोरंजन के साधन बढ़ाए जाएंगे. जिससे होने वाली एक्टिविटीज में पर्यटकों का आगमन बढ़ेगा. हम मयाली नेचर पार्क के अलावा सारदा धाम, कोतेबिरा, सतपुड़िया पहाड़ को मिनी अभ्यारण्य के रूप में विकसित करने, ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने सतत कार्य कर रहे हैं. हमें उम्मीद है भविष्य में इसके सकारात्मक परिणाम आएंगे.