Corona Fourth Wave: कोरोना का दौर अभी खत्म नही हुआ है. चौथी लहर के अंदेशा के बीच सबसे ज्यादा खतरा छोटे बच्चों पर मंडरा रहा है. क्योंकि छोटे बच्चों की वैक्सीन आई नहीं है, 12 साल से अधिक उम्र के सभी बच्चों को टीका अभी लगा नही है. ऐसे में पैरेंट्स को अलर्ट रहना होगा. अभी तक कोविड के जो भी मामले सामने आए हैं, उनमें बच्चों में कुछ लक्षण नोट किए गए हैं, जो ये संकेत है कि बच्चा कोरोना से संक्रमित हो गया है. आप भी पहचानिए इन लक्षणों को…

COVID-19 Symptoms In Kids: बच्चों में दिखते हैं कोरोना वायरस के ये 4 लक्षण!
  • भूख न लगना – यदि बच्चा संक्रमित है तो भूख न लगने की शिकायत हो सकती है. कुछ बच्चों को खाना खाने के बाद उल्टी भी हो जाती है. कई बच्चों को कोविड से संक्रमित होने के बाद चीजों का स्वाद या गंध नहीं आता है, यह पता लगाना मुश्किल है क्योंकि बच्चे खुद इसे नहीं जान रहे होंगे, लेकिन आप कुछ तरीकों से यह पता कर सकते हैं.
  • बुखार – बच्चे को अगर अचानक ही बुखार हो गया है, तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. कोरोना के लक्षणों में बुखार सबसे अहम संकेत देता है.
  • नाक बहना – लगातार नाक बहते रहना या फिर इसकी वजह से नाक पर रैशेज या दर्द होना भी एक लक्षण है.
  • सूखी खांसी – बार-बार खांसी आना या सूखी खांसी भी कोरोना होने का एक लक्षण है. इसमें बच्चों का गला धीरे-धीरे सूखने लग जाता है.
  • दस्त – पेट में गड़बड़ी होना, जिसकी वजह से बार-बार दस्त होना जैसी परेशानी होती है.
  • सांस लेने में तकलीफ – अगर आपके बच्चे को सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो आपको उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए.
  • शरीर में दर्द – कई बच्चे इसकी शिकायत नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके बच्चे को दर्द हो रहा है, तो देर न करें और डॉक्टर से तुंरत सलाह लें.

इन बातों को गंभीरता से ले और रखें ध्यान

इन सभी लक्षणों को पैरेंट्स गंभीरता से ले और कोई भी लक्षण दिखने पर कुछ घरेलु उपचार करें. सबसे पहले बच्चें को मास्क पहनना, दूसरों से 1 मीटर की शारीरिक दूरी बनाए रखना और बार-बार हाथ धोना सिखाएं. बच्चों को सिखाएं कि अगर वे अकेले या स्कूल में हैं, तो उन्हें कैसे अपना ख्याल रखना है, बच्चों को विटामिन-सी युक्त चीजें जरूर खिलाएं. गर्मी के मौसम में बच्चों को पानी ज्यादा पिलाएं. इस मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. स्थिति सामान्य न होने पर डॉक्टर से परामर्श जरुर लें.

कोरोना के नए वेरिएंट एक्सई के आने के बाद हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि अपने बच्चें को लेकर पैरेंट्स हमेशा सतर्क रहें.

इसे भी देखे – तेज गर्मी से हुई दुल्हन की मौत, शादी के ठीक दूसरे दिन घर में मातम