रायपुर. छ्त्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (CSPDCL) ने अपने उपभोक्ताओं को साइबर ठगों से सावधान रहने की सलाह दी है. इसमें बताया गया है कि बिजली बिल भुगतान न होने पर कनेक्शन काटे जाने संबंधी सूचना मोबाइल पर एसएमएस भेजकर साइबर ठग उपभोक्ताओं को भ्रमित कर अपना शिकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के कार्यपालक निदेशक (ईआईटीसी) वीके साय ने बताया कि कंपनी के संज्ञान में आया है कि उपभोक्ताओं को अनाधिकृत लोग बिजली बिल नहीं पटाने पर लाइन कटने का एसएमएस भेजकर धोखाधड़ी करने का प्रयास कर रहे हैं. ऐसे में कंपनी ने उपभोक्ताओं को सतर्क रहने को कहा है.

कंपनी का कहना है कि अनाधिकृत लोगों द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक न करें. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उपभोक्ताओं को किसी भी तरह की सूचना देने के लिए कंपनी हमेशा अधिकृत एसएमएस CSPDCL सेंडर आईडी के साथ भेजता है. इसलिए इस तरह का कोई भी मैसेज आने पर एक बार ये कंफर्म करें कि मैसेज CSPDCL की आईडी से ही आया है या नहीं.

राजधानी में डकैती अपडेट: रिहायशी इलाके में हुई थी वारदात, 20 दिन बाद भी शातिर फरार, पुलिस को मिले कई अहम सुराग

अकाउंट से कट सकते हैं पैसे

वीके साय ने बताया कि कंपनी की सूचना प्रौद्योगिकी सेल के संज्ञान में आया है कि अनाधिकृत लोगों द्वारा स्पैम एसएमएस भेजा जा रहा है. जिसमें उपभोक्ता को सूचित किया जाता है कि उनका बिल भुगतान अपडेट नहीं हुआ है. इस मैसेज में उपभोक्ता को एक मोबाइल नंबर पर संपर्क करने को कहा जाता है. इस मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर उपभोक्ता को प्ले स्टोर में जाकर एक ऐप डाउनलोड करने को कहा जाता है . एप डाउनलोड करने पर उपभोक्ता का मोबाइल हैक हो सकता है. साथ ही उसे अपने पैसों से भी हाथ धोना पड़ सकता है.

कंपनी नहीं भेजती इस तरह का मैसेज

कंपनी ने स्पष्ट किया है कि CSPDCL अपने उपभोक्ताओं को इस तरह के एसएमएस नहीं भेजता है. कंपनी ने अपने सभी उपभोक्ताओं को ऐसे किसी भी अनाधिकृत एसएमएस को नजरअंदाज करने की सलाह दी है. इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर में छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के अकाउंट पर उपलब्ध CSPDCL Mor Bijlee App के अलावा किसी अन्य ऐप को डाउनलोड न करने की सलाह दी है. या आप कंपनी के टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क कर अपने संदेह का समाधान कर सकते हैं.