प्रदीप गुप्ता, कवर्धा। कबीरधाम जिला फिर एक बार राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित हुआ है. इस बार पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार-2022 के लिए कबीरधाम जिला पंचायत का चयन राष्ट्रीय स्तर पर हुआ है. इसके अलावा सहसपुर लोहारा जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत केजादाह का भी चयन राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार के लिए हुआ है.

राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल पुरस्कार और प्रशस्ति प्रमाणप्रत्र प्रदान करते हुए कबीरधाम जिला पंचायत को विकास कार्य के लिए 50 लाख और ग्राम पंचायत केजादाह को 8 लाख रुपए दिया. यह राशि विकास कार्यों में खर्च की जाएगी. इस अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित एनआईसी कक्ष में सभी अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे. जिला पंचायत कबीरधाम का चयन राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार के लिए होने राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद संतोष पांडे ने जिलेवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं.

बता दें कि इस पुरस्कार के चयन होने के लिए जिले के पंचायत क्षेत्रों में विभिन्न उल्लेखनीय कार्य हुए हैं. मुख्य रूप से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत ग्रामीणों को बड़ी मात्रा में रोजगार देने के साथ महिलाओं को आजीविका संवर्धन से जोड़ा गया. वहीं ग्राम पंचायत क्षेत्र में अधोसंरचना विकास जैसे सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य किए गए. इसी के परिणाम स्वरूप छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले को राष्ट्रीय स्तर पर पंचायत पुरस्कार-2022 के लिए चुना गया.

इसे भी पढ़ें : CG News: 23 ट्रेने कैंसिल, राज्य सरकार ने रेलवे बोर्ड को लिखी चिट्ठी… कहा ट्रेनों का परिचालन यथावत रखें

इसी तरह ग्राम पंचायत केजेदाह का ग्रामीणों को अधिक से अधिक रोजगार देने के साथ मूलभूत सुविधाओं का विस्तार तथा दस्तावेजी करण व पारदर्शिता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान किया जाएगा। आज कलेक्ट्रेट परिसर के एनआईसी कक्ष में वीडियो कांफ्रेंसिंग वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पुरस्कार प्राप्त कर जनप्रतिनिधि और अधिकारी काफी खुश नजर आए और एक दूसरे को बधाई दिए.

इसे भी पढ़ें : रायपुरः एनआरडीए परिसर हुआ कब्जामुक्त… जाने क्यों 3 महीने से धरने पर बैठे थे ग्रामीण

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें