जूलॉजी में स्नातकोत्तर के बाद कराची विश्वविद्यालय से एमएफिल कर रही थी शारी बलूच

इस्लामाबाद। आत्मघाती हमले में तीन चीनियों सहित चार लोगों की हत्या करने वाली 30 वर्षीय शारी बचूल की न केवल पाकिस्तान में बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है. कराची विश्वविद्यालय से जूलॉजी में एमएससी के बाद एफफिल कर रही दो बच्चों की मां शारी बलूच के काम पर उनके पति ने गर्व जताते हुए ट्वीट किया है.

मंगलवार को तीन चीनी नागरिकों की हत्या करने वाले 30 वर्षीय शारी बलूच पहली महिला फिदायीन है, जिसने आत्मघाती हमले को अंजाम दिया है. रुढ़िवादी मुस्लिम समाज में जूलॉाजी में एमएससी के बाद एमफिल कर रही शारी बलूच ने अपने काम से पूरे पाकिस्तान को झकझोर दिया है.

बलूच लिबरेशन आर्मी ने इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी लेते हुए विस्तृत बयान जारी किया है, जिसके मुताबिक शारी बलूच उर्फ ​​ब्रम्श बलूचिस्तान के नजर अबाद तुर्बत का रहने वाली थी. शारी जूलॉजी में एमएससी के बाद एमफिल कर रही थी.

बीएलए ने बयान में बताया कि ‘वह विज्ञान शिक्षक के रूप में एक सेकंडरी स्कूल में भी काम कर रही थी. एक छात्रा के रूप में शारी बलूच छात्र संगठन का सदस्य थी, और बलूच नरसंहार और बलूचिस्तान के कब्जे से अवगत थी.’ बयान में कहा गया, ‘उन्होंने बलूच राष्ट्र की पहली महिला फिदायीन बनकर बलूच प्रतिरोध इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ा है.

https://twitter.com/HabitanB/status/1519041873691791362

खबरों के मुताबिक, शारी बलूच के परिवार में उनके पति और दो बच्चे हैं- पति जहां एक डेंटिस्ट है, वहीं एक बेटा आठ साल का महरोश और दूसरा चार साल का मीर हसन है. शारी के पिता एक सरकारी कर्मचारी थे.

शारी के पति ने घटना के बाद ट्वीट कर अपनी पत्नी के ‘निःस्वार्थ कृत्य’ पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा कि ‘शारी जान, आपके निस्वार्थ कार्य ने मुझे अवाक कर दिया है, लेकिन मैं भी आज गर्व के साथ मुस्कुरा रहा हूं. महरोच और मीर हसन बड़े होकर गर्व करेंगे, कि उनकी मां कितनी महान महिला थीं. आप हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बने रहेंगे.

इसे भी पढ़ें : नवा रायपुर के किसानों के आंदोलन में शामिल होने पहुंचे राकेश टिकैत, कहा- दिल्ली की तरह छत्तीसगढ़ में न हो आंदोलन इसलिए…

पत्रकार बशीर अहमद ग्वाख ने शारी के आत्मघाती हमले पर टिप्पणी करते हुए कहा कि परिवार अच्छी तरह से शिक्षित है, और सशस्त्र समूहों से उसका कोई संबंध नहीं था, जो दर्शाता है कि बलूच युवा बलूचिस्तान की स्थिति को कैसे देखते हैं.

इसे भी पढ़ें – एक्टर Shahid Kapoor पत्नी Mira से पूछे बिना नहीं करते ये काम, इंटरव्यू में खुद किया खुलासा…