हैदराबाद. हेलमेट पहनना किसी सिरदर्द से कम नहीं है. लोग भले ही कानून के डंडे के डर से हेलमेट सिर पर लगा लेते हों लेकिन गर्मियों में हेलमेट पहनना किसी सजा से कम नहीं होता है. अब हेलमेट पहनने वालों के लिए एक खुशखबरी है.

हैदराबाद के कुछ उत्साही औऱ इनोवेटिव इंजीनियर्स ने अब एसी वाला हेलमेट तैयार कर लिया है. शहर की जार्श कंपनी ने इस किस्म का हेलमेट तैयार कर लिया है. इसकी खास बात ये है कि ये हेलमेट रिचारजेबल बैटरी से लैस होता है और बैटरी की चार्जिंग के मुताबिक दो से आठ घंटे तक इस हेलमेट का एसी काम करता है. ये हेलमेट न सिर्फ पहनने में बेहद आरामदायक है बल्कि इसे मोबाइल की तरह चार्ज किया जा सकता है.

इसकी खास बात ये है कि जहां ज्यादातर हेलमेट पहनने वालों की शिकायत रहती है कि हेलमेट पहनने से बाल झड़ते हैं वहीं इस हेलमेट से किसी किस्म का हेयर फाल नहीं होता है. जार्श ने सितंबर 2016 इस हेलमेट का डिजायन तैयार किया था. इसके बाद इसके कई नमूने बनाए गए और कंपनी ने इनको ईस्टर्न नेवल कमांड औऱ कुछ अन्य कंपनियों के कर्मचारियों को टेस्टिंग के लिए दिया.

लोगों से मिले फीडबैक के बाद कंपनी ने हेलमेट में बदलाव किए और अब इसे लांच कर दिया है. खास बात ये है कि ये हेलमेट उन लोगों के लिए बेहद कारगर है जो कि सीमेंट, स्टील और कांस्ट्रक्शन साइटों पर काम करते हैं. फिलहाल ये टू-व्हीलर्स के लिए नहीं है. कंपनी ने अभी सिर्फ 3000 हेलमेट का निर्माण किया है और इनकी कीमत है 5000 रुपये प्रति हेलमेट. ये हेलमेट आम हेलमेट से 250 ग्राम ज्यादा भारी है लेकिन बेहद गर्मी में कांस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले मजदूरों औऱ कर्माचारियों के साथ ट्रैफिक पुलिस के जवानों के लिए ये हलमेट किसी वरदान से कम नहीं है. कंपनी ने बकायदा ट्रैफिक पुलिस के जवानों को ये हलमेट वितरित भी कर दिए हैं.

वैसे कंपनी जल्द ही टू-व्हीलर्स के लिए भी ऐसे हेलमेट लांच करने की तैयारी कर रही है. उसे मिल रहे रिस्पांस से कंपनी के इंजीनियर्स और मेकर्स में बेहद उत्साह है.