दिनेश द्वेदी कोरिया . जिले में पहली बार कटे-फटे होंठ, तालु, और क्लब  फुट की समस्या से पीड़ित बच्चों के लिए जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर की शुरुआत की गई है. जिला प्रशासन की संवेदनशील पहल पर कटे-फटे होंठ, तालु, और  क्लब  फुट की समस्या से पीड़ित बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लौट रही है.

बैकुण्ठपुर विकासखण्ड के जिला अस्पताल में आयोजित शिविर का शुभारंभ संसदीय सचिव और बैकुण्ठपुर विधायक अम्बिका सिंहदेव ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया. उन्होंने शिविर में इलाज के लिए आए बच्चों और पालकों से मुलाकात की. जिला प्रशासन द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों में ऐसे जरूरतमंद बच्चों का चिन्हांकन किया गया. इसके बाद इलाज के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है.

शिविर के पहले दिन 49 बच्चों का इलाज किया गया. जिसमें विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के जिला अस्पताल में 27 और मनेंद्रगढ़ विकासखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 22 बच्चों का इलाज हुआ. शिविर में इलाज के लिए आए बच्चों की स्क्रीनिंग कर जरुरत के अनुसार ऑपरेशन के लिए चिन्हांकित कर सर्जरी की जा रही है. बैकुण्ठपुर में चिकित्सकीय टीम में बिलासपुर के कॉस्मेटिक, प्लास्टिक एवं बर्न सर्जन डॉ. शशिकांत साहू, अम्बिकापुर की एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट डॉ. आयुषी गुप्ता और जिला अस्पताल बैकुण्ठपुर के ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. राजेन्द्र बंसरिया द्वारा बच्चों का इलाज किया जा रहा है.

शिविर के दौरान बच्चों से मिलते कलेक्टर

इसे भी पढ़ें : ये पहल अच्छी है : कलेक्टर ने हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाने वाले चालकों को शॉल और फूल देकर किया सम्मानित …

बच्चों के साथ परिजनों के चेहरे पर भी मुस्कान

जिला स्तर पर आयोजित शिविर के सफल आयोजन के लिए कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को शुभकामनाएं दी. उन्होंने बताया कि ऐसे बच्चे जिन्हें इलाज और सर्जरी के लिए बाहर जाना पड़ता था उन्हें कैम्प के जरिए इलाज मिलेगा. जिसमें बच्चों की स्क्रीनिंग कर यहीं ऑपरेशन किया जाएगा. मुस्कान कैंप के जरिए सफल इलाज से बच्चों के चेहरे पर मुस्कान के साथ-साथ उनके परिवारजनों के चेहरे पर भी मुस्कान आएगी.

कलेक्टर ने सफल इलाज के लिए किया आश्वस्त

कलेक्टर ने शिविर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने बच्चों और पालकों की बैठक, भोजन और आवश्यक व्यवस्थाओं के सम्बंध में जानकारी ली. शिविर में कलेक्टर ने बच्चों और अभिभावकों से बात की साथ ही सफल इलाज के लिए आश्वस्त किया. इस दौरान उन्होंने ऑपरेशन कक्ष का भी अवलोकन किया.