प्रीत शर्मा,मंदसौर/न्यामुद्दीन अली,अनूपपुर। मप्र के मंदसौर पुलिस ने मानव तस्करी के गिरोह का खुलासा किया है. गिरोह के लोग शादी के नाम पर नाबालिग और शादीशुदा बालिग लड़की की खरीद फरोख्त कर रहा था. एक ही लड़की को कई जगह बेचकर अवैध रूप से धंधा चलाया जा रहा था. खरीद फरोख्त के दौरान कई बार लड़कियों से बलात्कार हुआ है. गिरोह में महिलाए भी शामिल थी. मंदसौर के अफजलपुर थाने पर इसी माह की 7 तारीख को नाबालिग बालिका की गुमशुदगी दर्ज होने के बाद मामले में खुलासा था. पुलिस ने दोनों मामले में महिलाओं सहित 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

अनूपपुर में दुष्कर्म के दो आरोपी गिरफ्तार

अनूपपुर जिले के अमरकंटक थाना क्षेत्र में एक नाबालिग के साथ दुराचार का मामला सामने आया था. पीड़िता ने पड़ोस में रहने वाले युवक पर रेप का आरोप लगाते हुए अमरकंटक थाने शिकायत कराने पहुंची थी.  शिकायत लिखने की बजाय अमरकंटक पुलिस ने शिकायत नहीं लिखने और थाने से भगा देने का पीड़िता ने आरोप लगाते हुए शहडोल पुलिस जोन एडीजी से मदद की गुहार लगाई थी. जिसके लगभग 16 दिन बीत जाने के बाद नाबालिग को न्याय मिला. दुष्कर्म करने वाले दो लोगों पर पुलिस ने मामला दर्ज कर हिरासत में लिया है.

सड़क हादसे में भाई की मौत: बहन ने दी मुखाग्नि, पिता अस्पताल में मौत और जिंदगी की लड़ रहा जंग

अमरकंटक थाना क्षेत्र की रहने वाली एक नाबालिग ने अपने पड़ोस में रहने वाले कपिल महरा और दुर्वासा पर आरोप लगाया था कि 10 अप्रैल को उनके माता पिता खेत में चना काटने गए थे, घर पर किसी के नहीं होने का फायदा उठाते हुए कपिल अपने दोस्त दुर्वासा के साथ घर आकर उसके साथ जबरन दुराचार किया. इस दौरान उसका दोस्त तकवारी कर रहा था. विरोध करने पर कपिल ने जान से मारने की धमकी दी थी. साथ ही किसी को नहीं बताने की भी धमकी दी थी.

जब परिजन घर पहुंचे तो नाबालिग ने अपनी आप बीती बताई और मामले की शिकायत करने अमरकंटक थाने पहुंची, जहां शिकायत लिखने के बजाय अमरकंटक पुलिस ने उल्टा उन्हें खरी खोटी सुनाकर उल्टे पाव वपास लौटा दिया था. जिससे नाराज पीड़िता व उसके परिजन न्याय की शहड़ोल जोन एडीजी से शिकायत करते हुए न्याय की गुहार लगाई थी. जिस पर एडीजीपी ने मामले की अनुपपुर एसपी को जांच के लिए प्रेषित किया था. जिसके एक महीने बाद दुराचार का शिकार हुई नाबालिग को न्याय मिला. अमरकंटक पुलिस ने कपिल महरा और दुर्वासा पर मामला कायम कर हिरासत में लिया है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus